मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नौहराधार वासियो को दी करोड़ो की सौगात

नौहराधार में 162 करोड़ रुपये की 80 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए

HNN / श्री रेणुका जी

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला सिरमौर की रेणुका विधानसभा क्षेत्र के नौहराधार में 162 करोड़ रुपये लागत की 80 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री ने नौहराधार में भारी जनसभा को सम्बोधित करते हुए नौहराधार में राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने हरिपुरधार में हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड का उप-मंडल खोलने, हरिपुरधार में 33 के.वी. सब-स्टेशन, चारना में 132 के.वी. सब-स्टेशन और अटल आदर्श विद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने संगड़ाह देवरघाट के राजकीय प्राथमिक पाठशाला को स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला पन्याली को राजकीय उच्च पाठशाला में, राजकीय उच्च पाठशाला नेहसवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुरधार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने, भराड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा चारना स्थित पशु औषधालय को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने गटाधार में जल शक्ति के कनिष्ठ अभियन्ता अनुभाग खोलने, अरट में स्वास्थ्य उप-केंद्र खोलने, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भोगधार में तीन नए ट्रेड आरम्भ करने तथा लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह हरिपुरधार में तीन अतिरिक्त कमरें निर्मित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अगले माह की 27 तारीख को अपने कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के यह वर्ष उपलब्धियों भरे रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में अनेक विकासात्मक योजनाएं आरम्भ की गई, जिनके माध्यम से आम आदमी के जीवन में बदलाव आया है।

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर कांगे्रस सरकार ने राज्य के लोगों को वोट बैंक की दृष्टि से देखते हुए केवल गुमराह किया है। जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान सरकार की योजनाएं जैसे मुख्यमंत्री सहारा योेजना, हिमकेयर योजना तथा गृहिणी सुविधा योजना ने यह सुनिश्चित किया कि समाज के हर वर्ग को इनका लाभ प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि पूर्व राज्य सरकार ने लोगों के कल्याण के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए क्योंकि वह सत्ता में रहने में ही व्यस्त थी और इसका आन्नद ले रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का उद्देश्य केवल निर्बाधित विकास सुनिश्चित करना है, जिसके लिए लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने नौहराधार में 2.76 करोड़ रुपये लागत से निर्मित जल शक्ति विभाग के मण्डलीय कार्यालय भवन, ग्राम पंचायत लाणा चेता में 1.33 करोड़ रुपये लागत की रामपुर चेखडि़या और कनहारी उठाऊ सिंचाई योजना, लाणा के पलर में 39 लाख रुपये लागत की उठाऊ सिंचाई योजना लाणा पलर, तहसील नौहराधार में ग्राम पंचायत देवामनल के नियोल गांव के लिए 2.04 करोड़ रुपये लागत की बहाव सिंचाई योजना, ग्राम पंचायत भट्टन भूजौंड़ में 29 लाख रुपये लागत से बहाव सिंचाई योजना के सुधारीकरण और विस्तारीकरण कार्य, ग्राम पंचायत देवना थांगा के गांव देवना थांगा के लिए 36 लाख रुपये लागत की बहाव सिंचाई योजना, तहसील संगड़ाह में 32 लाख रुपये की लागत से ग्रेविटी जलापूर्ति योजना ककोग के सुधारीकरण और विस्तारीकरण, ग्राम पंचायत गैहल दमैना में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 25 लाख रुपये की लागत से ग्रेविटी जलापूर्ति योजना कार्यों का लोकार्पण किया।

ग्राम पंचायत दीद बागड़ में 43 लाख रुपये की लागत से ग्रेविटी जलापूर्ति योजना दीद बागड़ चमयाणा के सुधारीकरण कार्य, ग्राम पंचायत खला क्यार में 65 लाख रुपये की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना खला क्यार के रिमाॅडलिंग और सुधारीकरण कार्य, ग्राम पंचायत बिरला में 21 लाख रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना चैर कलयारी के सुधारीकरण कार्य, ग्राम पंचायत खला क्यार में 2.19 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना रेणुका बिदौन के सुधारीकरण कार्य, ग्राम पंचायत भाटगढ़ में गांव चरना देवालिया के लिए 1.87 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ सिंचाई योजना, ग्राम पंचायत पनर के बधला, बाग और बैण की बस्तियों के लिए 22 लाख रुपये की लागत की जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत कताहा शितला में 38 लाख रुपये की लागत से विभिन्न ग्रेविटी जलापूर्ति योजनाओं के सुधारीकरण और ग्राम पंचायत पनर में 47 लाख रुपये की लागत से विभिन्न ग्रेविटी जलापूर्ति योजनाओं के घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) कार्यों का लोकार्पण किया।

जय राम ठाकुर ने 96 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कोटी धीमान, 3.82 करोड़ रुपये की लागत से दनोई खड्ड द्राबिल सड़क, 3.73 करोड़ रुपये की लागत से जार द्राबिल से कोशन सड़क, 14.14 करोड़ रुपये की लागत से खला क्यार कोटी धीमान सड़क, 3.83 करोड़ रुपये की लागत से कोटी धीमान चै भोगर सड़क, 1.60 करोड़ रुपये की लागत से मंदोली से लुधियाना सम्पर्क मार्ग, 6.55 करोड़ रुपये की लागत से हरिपुरधार से बदोल सम्पर्क मार्ग, 4.84 करोड़ रुपये की लागत से गनोग से घाटु सड़क, 3.97 करोड़ रुपये की लागत से धार टारना सड़क के मैटलिंग और टारिंग कार्य, 4.84 करोड़ रुपये की लागत से गांव तलांगना सम्पर्क सड़क, 11.86 करोड़ रुपये की लागत से सोलन मीनस सड़क के सुधारीकरण कार्य, ददाहु में 1.52 करोड़ रुपये की लागत के पुलिस के 10 टाइप-2 क्वाटर्ज, 3.13 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय आईटीआई भवन बोगधार, 6.81 करोड़ रुपये की लागत से संगड़ाह में 33/11 केवी सब-स्टेशन और 62 लाख रुपये की लागत से निर्मित वन विश्राम गृह हरिपुरधार का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 75 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाए रखी, जिसमें ग्राम पंचायत भरारी में 19 लाख रुपये बहाव सिंचाई योजना चारग, ग्राम पंचायत नौहराधार के गांव उलाना में 41 लाख रुपये लागत की बहाव सिंचाई योजना के संवर्धन और सुधारीकरण कार्य, ग्राम पंचायत लाणा चेता में 69 लाख रुपये लागत की बहाव सिंचाई योजना लाणा चेता की रिमाॅडलिंग, ग्राम पंचायत शामरा के गांव देबरघाट में 89 लाख रुपये की लागत से बहाव सिंचाई योजना की रिमाॅडलिंग, ग्राम पंचायत शिवपुर में 29 लाख रुपये की लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना शिवपुर, तहसील संगड़ाह के गांव चरना दाना, घटोन, गनोग, जम्मू कोटी, जरग, कोटी धीमान, मैना घरेल और रजाना की पीसी बस्तियों के लिए 2.83 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत अन्धेरी, लाणा पलर लुधियाना, सैंज और संगड़ाह की बस्तियों के लिए पलर खड्ड से 6.67 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना के कार्य का शिलान्यास किया।

ग्राम पंचायत लाणा चेता की विभिन्न बस्तियों के लिए 1.57 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जालापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत चरना के गांवों के लिए 2.11 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना चरना, 86 लाख रुपये की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना सैल, उठाऊ जलापूर्ति योजना भवाई और उठाऊ जलापूर्ति योजना भलोणा की रैट्रोफिटिंग, ग्राम पंचायत बरोल और बियोंग ततवा के पनझान और आस-पास के गांव की बस्तियों के लिए 74 लाख रुपये की लागत से पुरानी उठाऊ जलापूर्ति योजना के रैट्रोफिटिंग कार्य, ग्राम पंचायत भवाई में विभिन्न गांव के लिए जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 38 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना खरकादार और अन्य गांव के लिए, ग्राम पंचायत देवरी खरन में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 53 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना माॅ भंग्याणी मन्दिर हरिपुरधार और अन्य गांव के लिए रैट्रोफिटिंग कार्य, ग्राम पंचायत नौहराधार के अन्तर्गत नौहराधार बाजार और आस-पास की बस्तियों के लिए 31 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना और ग्राम पंचायत देवना, थांगा और ग्राम पंचायत घन्डूरी में चैरस तरना और तलांगना गांव के लिए 52 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना के कार्य का शिलान्यास किया।

जय राम ठाकुर ने ग्राम पंचायत भवती में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 22 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना जोगी का बाग, ज्यार लोधिया और अरावला की पुरानी और क्षतिग्रस्त जीआई पाइपों को बदलने, ग्राम पंचायत बियोंग ततवा और टिकरी दसाकना में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत बियोंग ततवा और टिकरी गांव के लिए 29 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना की पुरानी और क्षतिग्रस्त पाइपों को बदलने के कार्य, ग्राम पंचायत भवाई में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 11 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना ननवा, पब और बंदली की पुरानी और क्षतिग्रस्त जीआई पाइपों को बदलने, ग्राम पंचायत भल्लर भलोना में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत झरिया का खील स्रोत से गांव भलोणा के लिए 16 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना के कार्य का शिलान्यास किया।

ग्राम पंचायत देवरी खरन में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत माॅं भंगायणी मन्दिर के लिए पांच लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना की पुरानी और क्षतिग्रस्त जीआई पाइपों को बदलने, 42 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना घटोन-एक व दो तथा उठाऊ जलापूर्ति योजना भजोइधार के रैट्रोफिटिंग, ग्राम पंचायत शिवपुर में 40 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना शिवपुर, ग्राम पंचायत संगना सताहन में 1.12 करोड़ रुपये लागत की संगना सताहन और अन्य गांवों के लिए ग्रेविटी जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत नौहराधार, चोकर, देवा मनल आदि के अनेक गांवों के लिए 5.64 करोड़ रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत जरग और खूर में गांव जरग, खूर, द्राबिल के लिए 72 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति/ग्रेविटी जलापूर्ति योजना और ग्राम पंचायत खला क्यार की बस्तियों गांव धार तरण और चुलारिया के लिए 44 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना के कार्य का शिलान्यास किया।

उन्होंने ग्राम पंचायत कंदो कन्सार में नया स्रोत (सोर्स) विकसित कर 87 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना मैहत के सुधार कार्य, ग्राम पंचायत कोटी धीमान में हरिजन बस्ती बसरथ, रोहिया, खला, और क्यार के लिए 90 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत ददाहू में 1.14 करोड़ रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना ददाहू चुली के सुधार और संवर्द्धन कार्य, 88 लाख रुपयेे की लागत से जल शक्ति उप मंडल ददाहू के सहायक अभियंता (एई) कार्यालय और कर्मचारी आवास, ग्राम पंचायत कोटला मोलर में 64 लाख रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना नर नोटी के संवर्द्धन और सुधार कार्य, ग्राम पंचायत बिरला में 20 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना दन्दोर नोहाल, ग्राम पंचायत परारा के अन्तर्गत 89 लाख रुपये लागत की विभिन्न ग्रेविटी जलापूर्ति योजनाओं के एफएचटीसी कार्यो का शिलान्यास किया।

ग्राम पंचायत परारा में 31 लाख रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना गूगल पन्याली, 54 लाख रुपये लागत की जलापूर्ति योजना बर्थल मधाना, चैन ममयाना और गटू नवी के सुधार कार्य, ग्राम पंचायत कंडो कन्सार में 88 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना कंदो कन्सार के एफएचटीसी कार्य का शिलान्यास किया। जय राम ठाकुर ने ग्राम पंचायत भनेट हल्द्वाडी के अन्तर्गत 90 लाख रुपये लागत की विभिन्न ग्रेविटी जलापूर्ति योजनाओं के एफएचटीसी कार्य, ग्राम पंचायत ददाहू में 75 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना ददाहू चुली के एफएचटीसी, ग्राम पंचायत परारा में 17 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना परारा, ग्राम पंचायत महिपुर में 80 लाख रुपये लागत की विभिन्न ग्रेविटी जलापूर्ति योजनाओं, ग्राम पंचायत महिपुर में 56 लाख रुपये लागत की ग्रेविटी जलापूर्ति योजना चैरतिया बनोगटा और तहसील संगड़ाह की बस्तियों चरना, दाना घटोन इत्यादी के लिए 87 लाख रुपये लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया।

उन्होंने ग्राम पंचायत कोटला में 20 लाख रुपये लागत की कोटला मोलर ग्रेविटी जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत बड़ोग भनेरी और ग्राम पंचायत खला क्यार में 70 लाख रुपये की लागत की विभिन्न ग्रेविटी जलापूर्ति योजनाओं के सुधार और संवर्द्धन, 30 लाख रुपये की लागत की बहाव सिंचाई योजना शीरू मैला के कार्य, 5.36 करोड़ रुपये की लागत के चारना से गुड़गाधार खीलधार सायाधार सड़क, 12.03 करोड़ रुपये की लागत के दलयाणु पुलीलानी नैनधार सड़क मार्ग के उन्नयन, मेटलिंग और टारिंग कार्य, 16.34 करोड़ रुपये लागत की पबोर से लाना बसाली सड़क मार्ग के उन्नयन, मेटलिंग और टारिंग कार्य तथा रेणुका विधानसभा क्षेत्र में 30 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन के कार्य की आधारशिला रखी।

सांसद एवं राज्य भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का चार वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को सहयोग देना राज्य के लोगों का कर्तव्य बनता है। ऊर्जा मंत्री सुखराम चैधरी ने कहा कि सिरमौर जिले में गत चार वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि इन सभी विकासात्मक परियोजनाओं से क्षेत्र में विकास की गति तेज हुई है। उन्होंने मुख्यमंत्री से हरिपुरधारी में उप-मण्डल खोलने का भी आग्रह किया। क्षेत्र के वरिष्ठ भाजपा नेता बलदेव चैहान ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनका रेणुका विधानसभा क्षेत्र में 162 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए आभार व्यक्त किया।


Posted

in

,

by

Tags: