मानद कर्नल कमांडेंट रैंक से सम्मानित हुए कुलपति प्रोफेसर एच.के.चौधरी

एनसीसी ने इस वर्ष देश में 13 कुलपतियों को अलंकृत किया

HNN/ कांगड़ा

चौसकु हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच.के.चौधरी को बुधवार को विश्वविद्यालय में एक प्रभावशाली समारोह में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कर्नल कमांडेंट के मानद रैंक से सम्मानित किया गया।ब्रिगेडियर रोहित दत्ता ने प्रो. चौधरी को कर्नल कमांडेंट रैंक से अलंकृत किया।

अपने संबोधन में ब्रिगेडियर दत्ता ने कुलपति को महानिदेशक एनसीसी और राष्ट्र की ओर से बधाई दी और कहा कि इस वर्ष केवल 13 कुलपतियों को इस मानद कर्नल रैंक से सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि कुलपति अपनी संस्था का उत्कृष्ट पोषण कर रहे हैं और सभी को बेहतर नागरिक बनने के लिए प्रेरित करके समाज में बहुत योगदान दे रहे हैं।

ब्रिगेडियर दत्ता ने सभी को राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में योगदान देने के लिए कहा। उन्होंने वर्दी की पवित्रता के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने कैडेटों को ईमानदारी व सच्चाई के गुणों को आत्मसात करने के लिए कहा।सेना की वर्दी पहने कुलपति प्रो. एच.के. चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव का दिन है और उनके लिए भी।

उन्होंने अपनी दिवंगत मां को याद किया और इस सम्मान के लिए सैन्य अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। प्रो. चौधरी ने विस्तार से एनसीसी का इतिहास और विजन बताया। उन्होंने विश्वविद्यालय में एनसीसी गतिविधियों को मजबूत करने का आश्वासन दिया और विश्वविद्यालय एनसीसी कैडेटों की संख्या 100 से बढ़ाकर 200 करने के लिए एनसीसी अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

प्रो. चौधरी ने एनसीसी कैडेट्स की उपलब्धियों को विस्तार से बताते हुए कहा कि बी और सी प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने वाली परीक्षाओं को बड़ी संख्या में संस्थान के युवा पास कर रहे है। साथ ही एनसीसी कैडेट्स जरूरतमंद रोगियों को नियमित तौर पर रक्तदान भी कर रहे है।

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट नियमित अंतराल पर अधिकारियों के रूप में भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल हो रहे हैं। कुलपति ने अभिभावकों से कहा कि वे अपने बच्चों में देश की सेवा के लिए जुनून विकसित करें।

समारोह में कर्नल आशुतोष, लेफ्टिनेंट कर्नल बी.एस. खंडका, कमांडर, एनसीसी 5 एचपी कंपनी धर्मशाला, विश्वविद्यालय के संविधिक अधिकारी, वैज्ञानिक, कुलपति के रिश्तेदार, उनके पिता बिशन दास चौधरी, धर्मपत्नी डॉ. प्रवीणलता चौधरी और विश्वविद्यालय के लगभग 200 एनसीसी कैडेट मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉ. अंकुर शर्मा ने किया।


Posted

in

,

by

Tags: