Approval-of-sewerage-scheme.jpg

ग्रामीण क्षेत्रों में मल निकासी योजना को स्वीकृति प्रदान- महेंद्र सिंह ठाकुर

HNN/ चंबा

जल शक्ति, राजस्व, बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भी मल निकासी की योजना से लाभान्वित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। यह बात उन्होंने बनीखेत में विधानसभा क्षेत्र डलहौजी के अंतर्गत लगभग 8 करोड रुपए की लागत से निर्मित होने वाली एक निरीक्षण कुटीर और 5 विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं के विधिवत शिलान्यास के उपरांत अपने संबोधन में कही। उन्होंने कहा कि डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में गत साढ़े 4 वर्षों के कार्यकाल में विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर लगभग 300 करोड़ की धनराशि व्यय की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से डलहौजी विश्व विख्यात है जहां पर पर्यटकों की आवाजाही निरंतर बढ़ रही है जिसके दृष्टिगत पर्यटन नगरी डलहौजी में 24 घंटे निर्बाध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और इस कार्य के लिए समुचित धनराशि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि पेयजल योजना डलहौजी शहर का सुधार एवं विस्तार कार्य के लिए 65 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने इस कार्य को तय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यह भी कहा कि बनीखेत के शहरी क्षेत्र के साथ लगती ग्राम पंचायतों को भी सीवरेज की सुविधा से जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बनीखेत नाले के तटीयकरण के लिए बाढ़ नियंत्रण योजना के तहत 25 लाख रुपए की धनराशि देने की भी घोषणा की। जल शक्ति मंत्री ने मुख्य अभियंता जल शक्ति विभाग धर्मशाला जोन को बनीखेत में निर्मित होने वाले निरीक्षण कुटीर में दो अतिरिक्त कमरों के साथ एक सम्मेलन कक्ष का प्रावधान करने के भी निर्देश दिए। जल शक्ति मंडल डलहौजी के अंतर्गत लगभग 2 करोड की लागत की निरीक्षण कुटीर भवन बनीखेत का निर्माण कार्य, लगभग 2 करोड की लागत से पर्वत धारा योजना के अंतर्गत जल स्त्रोतों का जीर्णोद्धार व जल संरक्षण कार्य और 70 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली बहाव सिंचाई योजना गोली जोकना के पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास किया है।

इसके अतिरिक्त जल शक्ति मंडल सलूणी के अंतर्गत 63.11 लाख रुपए की लागत से ग्राम पंचायत बाडका व सेरी की विभिन्न पेयजल योजनाओं का संवर्धन एवं पुन: निर्माण, 88. 65 लाखों रुपए की लागत से ग्राम पंचायत भांदल की विभिन्न पेयजल योजनाओं का संवर्धन एवं पुनर्निर्माण , 177 .85 लाख रुपए से निर्मित होने वाली ग्राम पंचायत सनूह की विभिन्न पेयजल योजनाओं का संवर्धन एवं पुनर्निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया गया।


Posted

in

,

by

Tags: