सिरमौर के औद्योगिक क्षेत्र में डेंगू ने पसारे पांव

HNN / काला अंब

जिला सिरमौर में कोविड-19 के मामले जहां काफी कम हो गए हैं तो वहीं अब डेंगू ने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। बता दें कि औद्योगिक क्षेत्र काला अंब और मोगिनंद क्षेत्र में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार अभी तक करीब एक दर्जन लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि सिरमौर का स्वास्थ्य विभाग अभी तक 4 लोगों में ही डेंगू के लक्षणों की पुष्टि कर रहा है। बता दें कि औद्योगिक क्षेत्र काला अंब में  प्रवासी लोगों की अधिक संख्या है।

हर साल सर्दियों के आगाज के साथ डेंगू, मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों की ब्रीडिंग  कम होने लगती है लेकिन इस साल अक्टूबर में हुई बारिश के चलते डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। उधर  स्वास्थ्य विभाग के पास काला अंब से डेंगू के 4 मामले ही पहुंचे हैं। उनका कहना है कि काला अंब के लोग अपना उपचार बाहरी राज्यों में जाकर करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां 2 वर्षीय बच्चे समेत लगभग एक दर्जन मामले डेंगू के  सामने आ चुके हैं जिनका उपचार बाहरी राज्यों से चल रहा है।

यह लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान
डेंगू के मरीज को सिरदर्द, मांसपेशियों, हड्डी या जोड़ों में दर्द, उल्टी आना, पेट की खराबी, आंखों के पीछे वाले हिस्से में दर्द और त्वचा पर चकत्ते या लाल रंग के दाने निकलते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि लक्षण नजर आते ही तुरंत जांच करानी चाहिए।

बचाव के लिए क्या करें
फुल बाजू के कपड़े पहनें। मच्छरदानी का प्रयोग करें। रोजाना तीन लीटर से ज्यादा पानी पीएं। घर में गमले, कूलर व बर्तन में पानी जमा न होने दें। धारीदार मच्छर शरीर पर बैठे तो तत्काल सतर्क हो जाएं। पानी जमा मिले तो मिट्टी का तेल या डीजल डाल दें।


Posted

in

,

by

Tags: