The state government will work fast to develop Himachal as a fruit state - Jagat Singh Negi

फल राज्य के रूप में हिमाचल को विकसित करने की दिशा में कार्य करेगी प्रदेश सरकार- जगत सिंह नेगी

HNN / मंडी

प्रदेश सरकार हिमाचल को फल राज्य के रूप में विकसित करने की दिशा में तेजी से कार्य करेगी। यह बात राजस्व, बागवानी और जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों के साथ-साथ मध्यम एवं कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी फलदार पौधों को बढ़ावा दिया जाएगा।

देश सरकार बागवानी विकास परियोजना (एचडीपी) और एचपी शिवा परियोजना के माध्यम से हिमाचल के सभी जिलों में स्थानीय भौगोलिक परिस्थितियों एवं अनुकूल जलवायु के अनुसार बड़े पैमाने पर फलदार पौधों का रोपण सुनिश्चित करवाएगी, जिससे प्रदेश के किसानों की आय में अच्छी वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि दबरोट में एचपी शिवा परियोजना के तहत किए गए अमरूद के पौधारोपण के परिणाम सामने आए हैं। यहां 73 किसानों की लगभग 8.50 हैक्टेयर भूमि पर 9981 पौधे अमरूद के लगाए गए हैं और मात्र 3 वर्षों में ही इनमें काफी अच्छी मात्रा में फल लगने शुरू हो गए हैं। इस अवसर पर जगत सिंह नेगी ने बागवानों से सीधा संवाद भी किया और एचपी शिवा परियोजना के संबंध में फीडबैक लिया।

कुछ बागवानों ने पौधों को पानी व फेंसिग में करंट न होने, किटों की समस्या भी मंत्री के समक्ष रखी। बागवानी मंत्री ने इस पर चिंता जताई और अधिकारियों को त्वरित समाधान करने के निर्देश दिये ताकि बागवानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने बागवानी विभाग के अधिकारियों से भी परियोजना की प्रगति की जानकारी ली तथा उन्हें दिशा-निर्देश जारी किए।


Posted

in

,

by

Tags: