Tourist-complex-and-restaur.jpg

जिला में बनेगा टूरिस्ट कंपलेक्स और रेस्तरां, पर्यटन सहित रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

HNN/ बिलासपुर

बिलासपुर जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंडी भराड़ी जंक्शन के निकट पब्लिक वेसाइड अमेनिटीज बनाई जाएगी। जिला प्रशासन बिलासपुर, पर्यटन विभाग और भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड के सौजन्य से चंडीगढ़-मनाली और शिमला-चंबा हाईवे पर आने-जाने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए इस कंपलेक्स का निर्माण किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने दी।

उन्होंने बताया कि इस जंक्शन के पास बनने वाले पर्यटन कंपलेक्स के अंदर भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड के एक ऊंचे क्रेन पर रेस्टोरेंट भी बनाया जाएगा। जहां पर्यटक व स्थानीय लोग बैठकर स्थानीय व्यंजनों का मजा ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि मंडी भराड़ी पुल के समीप बनी क्रेन को 1963 के दौरान बीबीएमबी के हिमाचल प्रदेश में लग रहे अन्य प्रोजेक्टों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। अब इस क्षेत्र में फोरलेन बनने से इसका इस्तेमाल पर्यटन को विकसित करने में होगा।

उन्होंने बताया कि आमतौर पर लंबे सफर के दौरान वाहन कर्मी व यात्री लघु विश्राम, भोजन आदि के लिए ढाबा या लाइन होटल पर रुकते हैं। पब्लिक वेसाइड अमेनिटीज उसी के बड़े रूप को कहा जाता है। कंपलेक्स के अंदर 100 से अधिक गाड़ियों को एक साथ पार्क करने की व्यवस्था भी होगी और यहां विश्व स्तर की अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होगी।

यात्रा के बीच मिलेंगी सारी सुविधाएं, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार
उपायुक्त पंकज राय ने बताया सड़क मार्ग के किनारे लंबी दूरी तक यात्रियों अथवा वाहन कर्मियों को सुविधाओं का अभाव रहता है। यह कंपलेक्स उनका विकल्प होगा। स्थानीय स्तर पर लोगों के आर्थिक उत्थान के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध कराना भी इसके मुख्य उद्देश्यों में है। उन्होंने बताया कि इसके काफी आर्थिक फायदे भी हैं।

जल्द होगी डीपीआर तैयार
उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि इस कंपलेक्स को बनाने के लिए भाखड़ा बांध प्रबंधन द्वारा हामी भरी गई है और पर्यटन विभाग और भाखड़ा व्यास बांध प्रबंधन जल्द ही एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे। इस प्रयास को सिरे चढ़ाने के लिए प्रशासन द्वारा डीपीआर भी तैयार किया जा रहा है।

क्या है पब्लिक वेसाइड अमेनिटीज
अमेनिटीज में फूड प्लाजा, आवश्यक सामग्रियों की दुकानें, बैंक एटीएम, शौचालय, स्नानागार, मेडिकल फैसिलिटी, बच्चों के लिए पार्क की सुविधा होंगी। इसके अलावा इसमें ग्रामीण हाट का भी विकल्प होगा। इसमें स्थानीय स्तर के कृषि, हाथ से बने आदि उत्पादों के बिक्री की सुविधा मिलेगी।


Posted

in

,

by

Tags: