जिला कांगड़ा के सभी विधानसभा क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियां निरीक्षण के लिए उपलब्ध..

HNN/ काँगड़ा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, डॉ. निपुण जिन्दल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला कांगड़ा के सभी 15 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का प्रथम जनवरी, 2022 की अहर्ता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के प्रत्येक मतदान केन्द्र/सम्बन्धित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एसडीएम) और सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदार/नायब तहसीलदार) के कार्यालयों में निःशुल्क निरीक्षण तथा दावे/आक्षेप फार्म 6,7,8 व 8 क जो भी समुचित हो, पर दर्ज करने के लिए 9 दिसम्बर, 2021 तक उपलब्ध रहेंगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूचियों को पारदर्शी बनाने तथा आम जनता को भागीदार बनाने के उद्देश्य से विशेष अभियान के तहत 14 नवम्बर रविवार और 28 नवम्बर रविवार को कर्मचारियों/कामगारों और राजनैतिक दलों के बूथ लेवल एजैंटों की सुविधा के लिए अवकाश के दिन भी दावे व आक्षेप सम्बन्धित मतदान केंद्रों पर प्राप्त किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि दावे एवं आक्षेपों का निपटारा 31 दिसम्बर, 2021 तक किया जाएगा तथा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन 15 जनवरी, 2022 को किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोई भी नागरिक मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करने में जानकारी के लिए निर्वाचन विभाग के कॉल सेन्टर में निःशुल्क टॉल फ्री नम्बर 1950 पर लैंडलाईन या मोबाइल फोन से सम्पर्क कर सकते हैं। वर्तमान मतदाता सूचियों में कोई भी व्यक्ति अपना नाम दर्ज होने की पृष्टि इंटरनेट वैबसाइट http://ceohimachal.nic.in में कर सकता है तथा कोई भी पात्र व्यक्ति अपने नाम का पंजीकरण /विलोपन/शद्धिकरण इंटरनेट वैबसाइट https://www.nvsp.in के माध्यम से ऑनलाइन कर सकता है।

डॉ. निपुण जिन्दल ने बताया कि ज़िला के समस्त नागरिकों, स्थनीय राजनैतिक दलों और गैर सरकारी स्वयं सेवी संगठनों, महिला मण्डलों, युवा मण्डलों से अपील की है कि वे प्रारूप प्रकाशन की अवधि से 9 दिसम्बर, 2021 तक प्रारूप में प्रकाशित मतदाता सूचियों का निरीक्षण कर लें और पात्र व्यक्तियों क नाम दर्ज करने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में से कटवाने में अपना पूर्ण सहयोग दें।


Posted

in

,

by

Tags: