Featured News

2 अक्टूबर को घुमारवी में आयोजित होगा शिविर

HNN/बिलासपुर

जिला प्रशासन बिलासपुर द्वारा स्पर्श कार्यक्रम के अंतर्गत अडिप तथा व्योश्री योजना के माध्यम से वृद्धजनों/दिव्यांजनों हेतु आकलन शिविर व माँ फाउंडेशन और पुरी ऑयल मिल्स के सहयोग से मातृ सुधा द्वारा संचालित माँ की रोटी द्वारा पोषण अभियान के अन्तर्गत सैम व मैम बच्चों के लिए पोषण माह के समापन के अवसर पर पोषण किट वितरण कार्यक्रम सोमवार को विश्राम गृह स्वारघाट में आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में एसडीएम स्वारघाट ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की ।

शिविर में दिव्यांगजनों को उनकी दिव्यांगता के आधार पर तथा वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण/ कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाने हेतू आकलन किया गया । एसडीएम स्वारघाट ने कहा पोषण माह 2024’ पोषण जागरूकता को बढ़ावा देने और स्वस्थ भारत के निर्माण की दिशा में कार्रवाई को प्रेरित करने वाला एक राष्ट्रव्यापी उत्सव है। राष्ट्रीय पोषण माह नागरिकों के बीच पोषण, स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक राष्ट्रव्यापी पहल है। यह अभियान पूरे सितंबर महीने तक चलता है और इसका उद्देश्य संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

उन्होंने कहा कि एलमिको के सहयोग से दिव्यांगजनों को उनकी दिव्यांगता के आधार पर तथा वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण/ कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाये जायेगे।इस आंकलन शिविर में कुल 145 लोगों का आंकलन किया गया जिनमे 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण हेतु 10 लोगो का आकलन किया गया जबकि 12 दिव्यांगों का उनकी दिव्यांगता के अनुसार आकलन किया गया , 10 लोगों को सर्टिफिकेट जारी किए। इस कार्यक्रम में 21 सैम व मैम बच्चों को पोषण किट का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में बीएमओ स्वारघाट , बीडीओ स्वारघाट , जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव अमित कुमार , मातृ सुधा से रविशंकर राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी हरीश मिश्रा, एलमिको की टीम से तुषार चौधरी ऑडियोलॉजिस्ट, शिवानी शर्मा पी एंड ओ, आशीष जसवाल टेक्नीशियन , शिवम शुक्ला डाटा मैन सहित कई लोगो ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई । इसके साथ ही क्षेत्र की आशा वर्कर , आंगनवाडी कार्यकर्ता , कॉमन सर्विस सेंटर संचालक सहित स्वयंसेवियों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित करवाई । 2 अक्तूबर बुधवार को शिवा इंस्टीट्यूट ऑफ वेटनरी , अवधानीघाट , घुमारवी में भी आकलन शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

Share On Whatsapp