सिरमौर में इतने हजार लोगों को श्रम योगी मानधन योजना से जाड़ने का है लक्ष्य – प्रियंका चंद्रा

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 11, 2022
In Sirmaur, the target is to cover so many thousand people with the Shram Yogi Maandhan Yojana.

श्रमिकों का पंजीकरण लोकमित्र केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा

HNN / नाहन

जिला सिरमौर के नाहन स्थित उपायुक्त कार्यालय के सभागार में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत पंजीकरण बढ़ाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा ने की। उन्होंने बताया कि जिला में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत लोगों को जोड़ने के लिए 13 मार्च तक नगर परिषद, नगर पंचायत और पंचायत स्तर पर विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान जिला में 1780 लोगों को श्रम योगी मानधन योजना से जाड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को विशेष अभियान के दौरान असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले फेरीवाले, मिड-डे मिल वर्कर,  मौची, कच्चरा उठाने वाले, कृषक कामगार, भवन एवं निर्माण, हस्तकला/हस्तकर, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, धोबी, बीड़ी कामगार, लघु व्यापारिक, मनरेगा वर्कर और सामान्य मजदूर को इस योजना के तहत पंजीकृत करने के निर्देश दिए।

प्रियंका चंद्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को वृद्धावस्था में संरक्षण प्रदान करना है ताकि असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग भी 60 साल की उम्र पार करने के उपरांत अपना जीवन यापन बेहतर तरीके से चला सकें। इसके तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु और मासिक 15000 रुपए तक की आय वाले लोग पात्र हैं।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत कामगार द्वारा 60 साल की आयु पूर्ण करने के पश्चात 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत आयु के हिसाब से 55 रुपए से लेकर 200 प्रतिमाह का अंशदान लाभार्थी को करना होगा तथा 50 प्रतिशत अंशदान भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों को पंजीकरण लक्ष्य भी निर्धारित किए। 

इस अवसर पर जिला श्रम अधिकारी जितेंद्र बिंद्रा ने बैठक का संचालन किया तथा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस योजना के पंजीकरण के लिए https://maandhan.in  पोर्टल पर आवेदन कर सकते है और अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय सेवा डेस्क 14434 पर सम्पर्क कर सकते है।

The short URL is: