HNN/ सोलन

प्रदेश कौशल विकास निगम युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। यह जानकारी हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के जिला समन्वयक नरेन्द्र त्यागी ने यहां दी। नरेन्द्र त्यागी ने कहा कि एडवान्स कोर्स ऑन साइबर सिक्योरिटी के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड बीई, बीटैक, बीसीए, बीएससी आईटी, एमसीए, एमएससी आईटी निर्धारित किया गया है। एडवान्स कोर्स ऑन डाटा साईसिंज एण्ड एनालिटिक्स के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड बीई, बीटैक, एमएससी, बीएससी, बीसीए, एमसीए निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह पाठक्रम 03 माह की अवधि के लिए है तथा इनके लिए 30-30 सीटें उपलब्ध हैं। कहा कि इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए चयनित उम्मीदवारों के लिए दो हजार रुपए की राशि जमा करवानी होगी जिसे बाद में वापिस कर दिया जाएगा। नरेन्द्र त्यागी ने कहा कि सीएनसी टर्निंग में सर्टिफिकेट कोर्स के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड दसवीं उत्तीर्ण या इसके समकक्ष निर्धारित की गई है। आयु सीमा 18 से 45 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि यह पाठक्रम 06 माह की अवधि के लिए है तथा इसके लिए 25 सीटें उपलब्ध हैं। कहा कि इन प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए चयनित उम्मीदवारों के लिए एक हजार रुपए की राशि जमा करवानी होगी जिसे बाद में वापिस कर दिया जाएगा।

जिला समन्वयक ने कहा कि फ्रूट्स एंड वेजीटेबल प्रोसेसिंग, मिल्क प्रोसेसिंग एंड मिल्क प्रोडक्ट तथा हाई टेक होर्टिकल्चर एंड पोस्ट हारवेस्ट मेनेजमेंट के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड आठवीं निर्धारित की गई है। किसी भी ट्रेड में आईटीआई डिप्लोमा धारक को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एक-एक सप्ताह के होंगे। हाई टेक होर्टिकल्चर एंड पोस्ट हारवेस्ट मेनेजमेंट प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि 15 दिन है। उन्होंने कहा कि इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए 20-20 सीटें उपलब्ध हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण की आवेदन की तिथि 31 अगस्त, 2021 तक निर्धारित की गई है। उम्मीदवार पंजीकरण के लिए वैबसाईट www.hpkvn.in आवेदन प्रपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन प्रपत्र भरकर ईमेल पते skill.application@hpkvn.org पर प्रेषित करना होगा। नरेन्द्र त्यागी ने कहा कि इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर 01792-221264, मोबाइल नम्बर 94184-69181, 70189-18595 पर सम्पर्क किया जा सकता है।