CHAMBA.jpg

कृषि मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने किया मुर्गी पालक अश्वनी कुमार के शैड का निरीक्षण

HNN/ चम्बा

कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो.चंद्र कुमार ने आज बलेरा में मुर्गी पालक अश्विनी कुमार के घर में मुर्गी पालन के लिए बनाए गए शैड का निरीक्षण किया। इस दौरान पूर्व शिक्षा मंत्री आशा कुमारी भी उनके साथ मौजूद रहीं। पशुपालन मंत्री ने कहा कि पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन विभाग द्वारा किसानों को मुर्गी पालन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय पशुधन मिशन के अंतर्गत पीपीपी- ब्रायलर योजना के अंतर्गत ब्रायलर चूजे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इसी योजना के अंतर्गत अश्विनी कुमार को विभाग द्वारा 600 ब्रायलर चूजे उपलब्ध करवाए गए हैं। योजना के तहत हर दो-तीन महीनों में 150 चूजों का बैच उपलब्ध कराने के साथ मुर्गी पालन के लिए सहायक फीडर, ड्रिंकर उपकरण उपलब्ध करवाए गए। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त चूजों के लिए फीड भी अनुदान दरों पर मुहैया करवाई गई है।

मुर्गी पालक अश्विनी कुमार ने बताया कि उन्हें इस योजना से प्रतिमाह 35 हजार रुपए का मुनाफा हो रहा है। विभाग की विभिन्न योजनाओं के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को छोटे पैमाने पर रोजगार उपलब्ध करवाने में मदद दी जा रही है। इस अवसर पर एसडीएम डलहौजी अनिल भारद्वाज, उप निदेशक पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन विभाग डॉ. लाल गोयाल, उपनिदेशक कृषि डॉ. कुलदीप धीमान, सहायक निदेशक डॉ पूनम ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे ।


Posted

in

,

by

Tags: