ऑनलाइन सुविधाओं से महरूम हैं रेणुका विधानसभा क्षेत्र का मानरिया गांव

ByPRIYANKA THAKUR

Mar 14, 2022
Manaria village of Renuka assembly constituency is deprived of online facilities

ऑनलाइन शिक्षा के लिए बच्चो को रोज नेटवर्क की खोज में जाना पड़ता है पहाड़ी पर

HNN / श्री रेणुका जी

श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नेहर स्वार पंचायत के तहत आते गांव मानरिया के लोग डिजिटल युग के चलते पाषाण में जीने को मजबूर हैं। बगैर किसी भी कंपनी के नेटवर्क के लोग तमाम तरह की ऑनलाइन सुविधाओं से वंचित हो गए हैं। यही नहीं स्कूल के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा संबंधी जानकारी लेने के लिए नेटवर्क की तलाश में निकलना पड़ता है। बड़ी बात तो यह है कि गांव के बच्चे इकट्ठा होकर अपने साथ लंच लेकर नेटवर्क ढूंढने निकलते हैं। गांव से करीब 1 किलोमीटर दूर नेटवर्क मिलने पर बच्चे फोन की सुविधा के साथ-साथ ऑनलाइन लेक्चर आदि की जानकारी ले पाते हैं।

नेटवर्क ना होने के चलते गांव के लोग बीमारी आदि आपात स्थिति के दौरान 108 या अन्य किसी भी हेल्पलाइन का फायदा नहीं उठा पाते हैं। गांव में डिजिटलाइजेशन के मायने बे-मायने साबित होते नजर आ रहे हैं। गांव के संजीव शर्मा ने कहा कि गांव पूरी तरह से सरकार की अनदेखी का शिकार है। गांव के लोगों ने कई नेटवर्क कंपनियों से भी मांग करी है कि क्षेत्र में नेटवर्क की समस्या का समाधान किया जाए।

नेटवर्क ना होने के चलते ना तो किसान ऑनलाइन किसी तरह की जानकारी ले पा रहे हैं और ना ही बैंकिंग की ऑनलाइन सुविधा का कोई फायदा उठा पाते हैं। गांव के लोगों का यहां तक भी आरोप है कि उनके क्षेत्र के विधायक कांग्रेस के हैं जबकि गांव के अधिकतर लोग भाजपा में आस्था रखने वाले हैं। बावजूद इसके ना तो विधायक उनकी सुध ले पा रहे हैं और ना ही सरकार। क्षेत्र से होकर गुजरने वाली सड़कों बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं आदि का क्षेत्र में बड़ा अभाव भी देखा जा सकता है।

The short URL is: