शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने वाली पंचायतों को किया जाएगा सम्मानित

HNN / ऊना, वीरेंद्र बन्याल

जिला ऊना के सभी पात्र नागरिकों को कोविड वैक्सीन को पहली डोज़ का टीका लगाया जा चुका है और 30 नवंबर तक शत प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस बारे जानकारी देते हुए उपायुक्त, ऊना राघव शर्मा ने बताया कि प्रत्येक विकास खंड की तीन पंचायतें, जो सबसे पहले अपने निवासियों का सौ प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करेंगी, उन्हें जिलास्तर पर पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला में 12 नवंबर तक 328207 लोगों को कोविड टीकाकरण की दोनों डोज़ लगाई जा चुकी है जोकि निर्धारित लक्ष्य का 78 प्रतिशत है। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि वैक्सीनेशन अभियान में अपना सहयोग दें और आगे आकर शीघ्र अपनी वैक्सीनेशन पूर्ण करें ताकि निर्धारित लक्ष्य को 30 नवंबर से पूर्व हासिल किया जा सके।

क्या करना होगा सम्मान प्राप्त करने के लिए

डीसी राघव शर्मा ने बताया कि यह सम्मान प्राप्त करने के लिए पंचायत को संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी के समक्ष यह दावा प्रस्तुत करना होगा कि उनकी पंचायत क्षेत्र में 31 दिसंबर, 2003 से पूर्व पैदा हुए सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज़ लगा दी गई हैं। इसके लिए दोनो डोज़ लगवा चुके प्रत्येक नागरिक का नाम, मोबाईल नंबर और आधार नंबर सहित विवरण देना होगा। इस सूची को संबंधित आशा कार्यकर्ता द्वारा सत्यापित किया जाएगा कि उनके परिक्षेत्र में कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से अछूता नहीं है।

पंचायत के दावे को संबंधित खंड चिकित्सा अधिकारी कोविन साॅफ्टवेयर से सत्यापित करके जिला स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से उपायुक्त को प्रेषित करेंगे।डीसी राघव शर्मा ने जिला के पंचायत प्रतिनिधियों का आहवान किया है कि वे अपनी पंचायत परिक्षेत्र में 30 नवंबर से पूर्व पात्र व्यक्तियों की शत प्रतिशत कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें। इसके अलावा नागारिकों से भी अपील की है कि वे भी वैक्सीनेशन अभियान में अपना पूर्ण सहयोग दें।


Posted

in

,

by

Tags: