मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से कौशल्या देवी का जीवन हुआ खुशहाल

HNN/ राजगढ़

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के उत्थान एवं कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। इसी दिशा में महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए भी कई योजनाए क्रियान्वित की जा रही है। इन योजनाओं में से एक है मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना जिसके तहत गरीब परिवारों को निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अधिक से अधिक पात्र परिवारों को निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाना है ताकि खाना बनाते समय महिलाओं को धुएँ से होने वाली बीमारियों से निजात मिल सके।

चूल्हे पर खाना पकाने में जहां अधिक समय लगता है वहीं खाना बनाते समय लकड़ियों से निकलने वाला धुआँ आखों के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुँचाता है। ऐसी ही समस्या से जुझ रहीं थीं जिला सिरमौर के राजगढ़ उपमंडल के शलाना पंचायत के कड़ियुत गांव की कौशल्या देवी जिन्हें खाना बनाने के लिए 3-4 किलोमीटर दूर जा कर जंगल से बालन लकड़ियाँ लानी पड़ती थी और लकड़ियाँ इकट्ठी करने में ही उनका बहुत सारा समय लग जाता था।

उन्होंने बताया कि रसोई घर में खाना बनाते समय धुएँ इत्यादि के कारण भी मुश्किलें आती थीं। लेकिन इसी दौरान ग्राम पंचायत के उपप्रधान ने प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के बारे में कौशल्या देवी को जानकारी दी। जानकारी मिलने पर उन्होंने इस योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन किया और लगभग एक-डेढ माह के भीतर ही उन्हें इसकी स्वीकृति भी मिल गई। कौशल्या देवी ने बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस मिलने के बाद खाना पकाना आसान हो गया है।

अब पहले की तरह रोटी बनाने के लिए बालन लकड़ियां इकत्रित करने के लिए जंगल जाना नहीं पड़ता हैं और धुएँ से भी छुटकारा मिला है। उन्होंने बताया कि पारंपरिक चूल्हे पर भोजन तैयार करने के लिए ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और धुएं की समस्या के साथ-साथ लकड़ियां गिली होने पर खाना समय पर तैयार करना भी मुश्किल होता था। परन्तु अब एलपीजी गैस मिलने से जहां कम समय में जल्दी खाना तैयार किया जा सकता है वहीं धुएं से भी छुटकारा मिला है।

वह बताती हैं कि इससे पूर्व खाना बनाने में अधिक समय लगने से उन्हें घर के अन्य कार्य निपटाने में काफी दिक्कतें पेश आती थी, लेकिन अब घरेलू कार्य करने के लिए भी पर्याप्त समय मिल रहा है। कौशल्या देवी ने बताया कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क धुआँ रहित चूल्हा मिलने से वह बहुत खुश हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अन्तर्गत राज्य के सभी पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान कर धुएं से निजात दिलाने के लिए प्रदेश सरकार तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का दिल से आभार व्यक्त किया है।


Posted

in

,

by

Tags: