Youth-made-aware-about-voti.jpg

नाहन के आईटीआई व महिमा पुस्तकालय में युवाओं को मतदान बारे किया जागरूक

HNN/ नाहन

निर्वाचन विभाग जिला सिरमौर द्वारा मुख्यालय नाहन स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा जिला महिमा पुस्तकालय में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत छात्रों को ईवीएम/वीवीपैट मशीनों से मतदान की प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी गई। इस दौरान छात्रों ने गहनता से वीवीपैट, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी हासिल की।

छात्रों ने इन मशीनों से सम्बंधित विभिन्न मिथ्यों पर भी सवाल पूछे जिनका निर्वाचन विभाग के अधिकारियों ने स्पष्टीकरण देकर उनकी शंकाओं को दूर किया। इस दौरान औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में लगभग 75 छात्र और महिमा पुस्तकालय में लगभग 100 युवा उपस्थित रहे। छात्रों को बताया गया कि जिन युवाओं की आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है वह मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं।

इसके अतिरिक्त, पात्र युवा भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल www.nvsp.in पर लाॅग इन कर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। युवाओं को बताया गया कि भारत में चुनाव प्रणाली पर एक प्रश्नोत्तरी 10 अक्तूबर 2022 तक आयोजित की जा रही है जिसमें शानदार प्रदर्शन करने वाले 100 प्रतिभागियों को 2-2 हजार रुपए तथा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को क्रमशः दस, पांच तथा तीन हजार रुपए की इनाम राशि दी जाएगी।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए electionquiz.hp.gov.in पर पंजीकरण किया जा सकता है।


Posted

in

,

by

Tags: