कोविड काल में लोगों की सुविधा के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी ने उठाये अनेक कदम-उपायुक्त

HNN /नाहन

उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी राम कुमार गौतम ने बताया कि जिला रेड क्रॉस सोसाइटी सिरमौर द्वारा कोविड काल में लोगों की सुविधा के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सोसाइटी के पास लगभग 12 लाख रूपये की उपलब्ध राशि में से इस वर्ष 11 लाख रूपये की राशि जरूरत मंद लोगों के कल्याण के लिए खर्च की गई है।

उन्होंने बताया कि कोविड काल के दौरान सोसायटी को कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व के अर्न्तगत लोगों से भरपूर सहयोग मिला जिससे मास्क, सैनिटाईजर, ऑक्सीजन सिलेन्डर, ऑक्सीमीटर, फैस शील्ड, थर्मामीटर, पीपीई किट व अन्य सामग्री विभिन्न अस्पताल में लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने बताया कि आने वाले समय सोसायटी के माध्यम से तीमारदारों को ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध कराने हेतु प्रयास किए जाएंगे।

उपायुक्त ने बताया कि कोविड काल के दौरान रेड क्रॉस सोसायटी को दो रोगी वाहन उपलब्ध हुए हैं, जिसमें एक वाहन उपमण्डल शिलाई को उपलब्ध करवाया गया तथा दूसरा नाहन शहर में निशुल्क सेवाएं प्रदान कर रहा है। उन्होंने बताया कि अगस्त माह से अक्तूबर, 2021 तक 1050 रोगियों को इन वाहनों द्वारा सुविधा दी गई है। उपायुक्त ने बैठक में मौजूद सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से नाहन में चल रहे इस रोगी वाहन को किन-किन जगहों से चलाया जाए इसके लिए आवश्यक सुझाव लिए।

उन्होंने बताया कि इस सोसाइटी द्वारा बीपीएल रोगियों को अप्रैल, 2021 से अब तक 58 हजार रूपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध करवाई गई है। इसके अतिरिक्त, सोसायटी द्वारा विभिन्न विभागों व समाज सेवी संस्थाओं केे सहयोग से जिला भर में 16,400 पौधे रोपित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा गांधी जयन्ती के उपलक्ष पर 02 अक्तूबर, 2021 को एक व्हील चेयर व बैसाखी तथा अस्पताल परिसर में कुष्ठ रोगियों को एक-एक कम्बल, गददा और फल भी वितरित किए गए।

उन्होंने बताया कि रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा महिमा पुस्तकालय में लघु उद्योग भारती के सहयोग से एक लाख रूपये की राशि से प्रतियोगी परीक्षा की किताबें खरीदी जाएंगी, जिसके लिए उन्होंने खरीद कमेटी बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान सोसायटी के सदस्यों ने भी किताबों की खरीद के लिए आर्थिक सहयोग देने की इच्छा व्यक्त की।


Posted

in

,

by

Tags: