माँ बालासुन्दरी के दर्शनों को उमड़ा भक्तों का सैलाब

HNN / नाहन

जिला सिरमौर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल महामाया बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर में चैत्र नवरात्र मेले का शनिवार को आगाज हुआ। सुबह सवेरे माता की पूजा अर्चना और हवन यज्ञ के साथ चैत्र नवरात्र मेले का आरंभ हुआ। सुबह पांच बजे मुख्य आरती के बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोल दिए गए। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड एवं प्रदेश के कोने कोने से श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए सुबह से लम्बी-लम्बी लाइनों में लगे हुए है और अपनी बारी आने का इंतज़ार कर रहे है।

चैत्र नवरात्र मेले के लिए माता के मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मंदिर न्यास व जिला प्रशासन की तरफ से मेले को लेकर पुख्ता तैयारियां की गई हैं। वहीं श्रद्धालुओं की हर सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मेले में भीड़ को बढ़ता देख पुलिस की ओर से अतिरिक्त कर्मचारी तैनात कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इस बार नवरात्र के दौरान चलने वाले मेलों में 460 पुलिस और गृहरक्षक जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए है।

मेले में संदिग्ध एवं शरारती तत्वों पर निगरानी रखने के लिए संपूर्ण मेला क्षेत्र में 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही वीडियोग्राफी भी की जा रही है। गौरतलब है कि महामाया बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर उत्तरी भारत का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यहां पर जिला सहित साथ लगते हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड के अलावा देश के अन्य राज्यों से लाखों श्रद्धालु शीश नवाने पहुंचते हैं।


Posted

in

,

by

Tags: