Instructions for installation of sign boards at sensitive places from the point of view of landslide

भूस्खलन की दृष्टि से संवेदनशील जगहों पर साइन बोर्ड लगाने के निर्देश

HNN / धर्मशाला

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि बारिश के मौसम के दौरान लोगों को नदी नालों के पास जाने से गुरेज करना चाहिए इसके साथ ही भूस्खलन इत्यादि की दृष्टि से संवेदनशील जगहों पर भी साइन बोर्ड लगाने के निर्देश संबंधित उपमंडलाधिकारियों को दिए गए हैं ताकि हादसों को रोका जा सके। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि जिला स्तर पर आपदा कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है जो कि 24 घंटें खुला रहेगा ताकि किसी भी स्तर पर आपदा के दौरान त्वरित प्रभाव से राहत और पुनर्वास के कार्य आरंभ किए जा सकें।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि त्वरित आपदा राहत टीमें भी गठित की गई हैं इसके अतिरिक्त उपमंडल स्तर पर भी कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं तथा उपमंडल स्तर पर आपदा से निपटने के लिए आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध करवाए गए हैं। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि लोक निर्माण विभाग को भी जेसीबी तथा आवश्यक उपकरण तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं ताकि मार्गों इत्यादि के बंद होने पर तुरंत प्रभाव से दुरूस्त किया जा सके।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के माध्यम से भी वालंटियर्स तैयार किए गए हैं जो कि आपदा के समय में प्रशासन तथा लोगों की मदद करेंगे। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को आपदा प्रबंधन को लेकर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के भी निर्देश पहले से दिए जा चुके हैं ताकि संबंधित विभागों के माध्यम से भी राहत कार्यों को शीघ्रता के साथ आरंभ किया जा सके।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आपदा के दौरान प्रभावित परिवारों को तुरंत प्रभाव से फौरी राहत उपलब्ध करवाई जाए ताकि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो।


by

Tags: