The-kitchen-of-60-thousand-.jpg

जिला में 60 हजार 961 गृहिणियों की रसोई हुई धुंआ मुक्त

HNN/ मंडी

‘जय राम सरकारे असां गरीबां जो गैसा रे चूल्ले कनें सिलेंडर मुफ्त देई के बड़ी मेहरबानी कित्तिरी, इधिरी कठे जिनता धन्यवाद करिये घट ऐ’, ये उद्गार हैं मंडी जिला के मनयाणा गांव की प्रियंका के। लेकिन ये भाव अकेले उनके ही नहीं हैं, बल्कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना में मंडी जिले के हजारों लाभार्थियों के हार्दिक कृतज्ञता के भाव प्रियंका के इन शब्दों में समाहित हैं।

प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार द्वारा आरंभ की गई मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना गरीब परिवारों, महिलाओं को संबल और सुविधा देने में कारगर रही है। इसमें सरकार पात्र लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन, चूल्हे और सिलेंडर प्रदान कर रही है। मुख्यमंत्री ने योजना में प्रदान की जा रहे 2 रिफिल की बजाय अब 3 निशुल्क रिफिल देने की घोषणा की है।

इस पर सरकार 50 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करेगी। इस योजना से जहां गृहिणियों को धुंआ रहित रसोई की सुविधा मिली है, वहीं इससे उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण की भी सुरक्षा सुनिश्चित हुई है। उन्हें जंगल में जाकर लकडि़यां इकट्ठा करने के झंझट से छुटकारा मिलने से उनके समय की भी बचत हुई है।

उपायुक्त अरिंदम चौधरी का कहना है कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना से लाभ पाकर महिलाओं के स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ समय की भी बचत हुई है। वे अपना समय अब अन्य आर्थिक गतिविधियों में लगाकर सशक्तिकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही हैं।

लाभार्थियों ने कहा- ‘सीएम साहब के शुक्रगुजार हैं’
मंडी के खलियार की पूजा और गोहर के ख्योड़ की ललिता ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मिले मुफ्त गैस कनेक्शन और सिलेंडर से महिलाओं केे जीवन में आए सुधार को जय राम सरकार की बड़ी सौगात बताया है। ख्योड़ की ही एक और लाभार्थी तारा देवी का कहना है कि इस सुविधा के लिए वे और उनका पूरा परिवार सीएम साहब के शुक्रगुजार हैं।

वहीं सुंथर गांव की बंती देवी इस योजना में मिले गैस चूल्हे और सिलेंडर की सुविधा से उनके जीवन में हुई आसानी के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताती हैं। बता दें, प्रदेश सरकार ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल में हिमाचल में 3.23 लाख परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन और सिलेंडर दिए हैं। इस पर 119.90 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं।


Posted

in

,

by

Tags: