SDM-sahib-without-fault-the-company-got-out-of-the-gate

एसडीएम साहब बिना कसूर से कंपनी ने कर दिया गेट से बाहर

HNN/ नालागढ़

औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के तहत गांव उपरला नंगल स्थित सिरम लैब उद्योग के कामगारों ने एसडीएम नालागढ़ को शिकायत पत्र सौंपकर न्याय की मांग उठाई है। अपने हक और वेतन के लिए आवाज उठाने पर उद्योग ने कामगारों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। शिकायत में कामगारों ने बताया कि वह पिछले 12-13 साल से सिरम लैब उद्योग में कार्यरत हैं और उन्हें 8 हजार रूपये मासिक वेतन दिया जा रहा है। जब कामगारों को पता चला कि कंपनी द्वार उनका ईएसआई व पीएफ जमा नहीं करवाया जा रहा है तो उन्होंने प्रबंधन के समक्ष अपने हक के लिए आवाज उठाई।

एसडीएम नालागढ़ को दी शिकायत में पुष्पा, सुष्मा, रेशमा, भजनो देवी, सोमपति, शिखा शर्मा, नर्मो देवी, देवराज व रामपाल ने बताया कि ईएसआई व पीएफ न जमा होने पर जब कामगारों ने आवाज उठाई तो उन्हें प्रबंधन ने धमकियां देनी शुरू कर दीं। बाद में कंपनी ने उन्हें ठेकेदार के अधीन काम करने को मजबूर कर दिया और हर तरह से प्रबंधन द्वारा उन्हें परेशान किया जाने लगा। पिछले 12-13 वर्षों से वह वेतन बढ़ाने के लिए कंपनी से गुहार लगा चुके हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। 15 फरवरी को उन्हें मासिक सैलरी में कंपनी के खाते की बजाए अन्य खाते से प्राप्त हुई।

वीरवार को कंपनी प्रबंधन ने बिना किसी कसूर के उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। शिकायत में कामगारों ने मांग उठाई कि सभी कामगारों का 12-13 सालों का पीएफ व ईएसआई जमा करवाया जाए और प्रबंधन को तुरंत कामगारों को काम पर रखने के आदेश जारी किए जाएं। कामगारों ने एसडीएम नालागढ़ को शिकायत सौंपने के साथ साथ श्रम विभाग नालागढ़ व बद्दी को भी अपने साथ हुई धक्केशाही की शिकायत भेजी है।

उधर, एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि कामगारों की शिकायत के बाद कंपनी प्रबंधन को तलब किया गया है। मामले को लेकर आगामी कार्रवाई के लिए श्रम विभाग को आदेश जारी किए गए हैं।