Crop-insurance-policy-distr.jpg

150 किसानों को बांटी फसल बीमा पॉलिसी

HNN/ शिमला 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनः संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना पर आधारित मेरी पाॅलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का जिला स्तरीय कार्यक्रम राज्य कृषि प्रबंधन एवं प्रसार प्रशिक्षण केंद्र मशोबरा में किया गया। जिसकी अध्यक्षता कृषि उप निदेशक शिमला डाॅ. अजब नेगी ने की। उन्होने इस मौके पर 150 से अधिक किसानों को फसल बीमा पाॅलिसी वितरित की।

डाॅ. अजब नेगी ने किसानों को पुनः संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि शिमला जिला में 10600 किसानों द्वारा फसल एवं फलों का बीमा करवाया गया है तथा सभी बीमित किसानों को घरद्वार अथवा पंचायत स्तर पर फसल बीमा पाॅलिसी का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों की फसलों से जुड़े हुए जोखिमों की वजह से होने वाले नुक्सान की भरपाई करने का एक माध्यम है। इससे किसानों को अप्रत्याशित या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुक्सान की भरपाई की जाती है।

उपायुक्त ने बताया कि फसल बीमा योजना के तहत किसानों के लिए बीमित राशि क्या होगी इसके लिए जिला स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा फसल के वित मान के आधार पर या गत वर्ष की फसल औसत उपज एवं फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य के आधार पर तय किया जाता है।


Posted

in

,

by

Tags: