The eyes of the people of Himachal fixed on the budget, hope for betterment

बजट में हुए यह बड़े ऐलान: महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात, टैक्स में भी…

रेलवे के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में देश का पांचवां केंद्रीय बजट पेश कर रही हैं। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में आम आदमी को बड़ी राहत दी है। इसके अलावा उन्होंने पीएम आवास योजना पर भी बड़ी घोषणा की है। 

बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सौगात
बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात मिली है। देश में महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी, इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा। साथ ही वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी।

क्या सस्ता, क्या होगा महंगा ?
खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे
इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे
विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी
देशी किचन चिमनी महंगी होगी
कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे
सिगरेट महंगी होगी

टैक्स में बड़ी छूट का ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। अभी यह सीमा 5 लाख रुपए थी।

नया टैक्स स्लैब
0 से 3 लाख रुपये – शून्य
3 से 6 लाख रुपये – 5%
6 से 9 लाख रुपये – 10%
9 से 12 लाख रुपये – 15%,
12 से 15 लाख रुपये-20 %
15 लाख से ऊपर- 30%

पांच लाख से सात लाख आयकर सीमा
बजट की सबसे बड़ी घोषणाओं मुताबिक, टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया गया है। अब सात लाख रुपये तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं देना होगा।

रेलवे के लिए अब तक का सबसे बड़ा आवंटन
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में 2.40 लाख करोड़ का पूंजीगत प्रावधान रेलवे के लिए किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आवंटन है। यह 2013-14 में दिए गए आवंटन से नौ गुना ज्यादा है। खाद्यान्न और बंदरगाहों को जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया गया है। 50 अतिरिक्त एयरपोर्ट, हेलिपैड, वाटर एयरोड्रोम का नवीनीकरण किया जाएगा ताकि क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा सके।


Posted

in

by

Tags: