कैरियर एकेडमी स्कूल में मनाया गया तंबाकू निषेध दिवस

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के कैरियर एकेडमी स्कूल में तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस दिन को मनाने का उद्देश्य तंबाकू की वजह से स्वास्थ्य को होने वाले नुक्सान के बारे में जागरूकता फैलाना है। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के चेयरमैन शिव शंकर राठी के सरंक्षण में, प्रधानाचार्य राजेश सोलंकी द्वारा हिमजनक मचं के प्रधान के. एस.नेगी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया।

प्रातः ठीक 8:30 बजे बहुउद्देशीय गतिविधियों का आयोजन किया गया। जिसमें 10वीं, 11वीं व 12वीं के विज्ञान, कॉमर्स व आर्ट्स संकाय के लगभग सभी छात्रों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। के. एस. नेगी ने बताया कि यदि विद्यार्थी जीवन में चुटकी , जर्दा , पान-मसाला, धूम्रपान या कोई भी तंबाकू उत्पाद की चपेट में आ जाए तो वह मदं बुद्धि ,क्षय रोगी तथा दिल की बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

के. एस. नेगी ने विद्यार्थिओं को तंबाकू से होने वाली बीमारियों से अवगत करवाते हुए कहा कि तंबाकू एक धीमा जहर है जिससे व्यक्ति धीरे-धीरे मौत के मुँह में चला जाता है। उन्होंने बताया कि प्राचीन समय में तंबाकू के पत्तों को पीसकर चिलम में भर कर पिया जाता था। परन्तु धीरे-धीरे तंबाकू को मशीनों से महीन पीसकर पैकेट में भरकर चबाया जाने लगा। जिससे मुँह का कैंसर ,फेफड़ों का कैंसर ,जीभ का कैंसर आदि भयकंर बीमारियां होने लगी।

उन्होंने तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों और मौतों के बढ़ते आकंड़े के बारे में बताया, जिसके चलते विश्व स्वास्थ्य सगंठन ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस की शुरुआत 1987 में की थी। इसके बाद 31 मई को प्रति वर्ष तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाने लगा। उन्होंने बताया कि तंबाकू का सेवन करने से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। उन्होंने छात्रों को गाने के माध्यम से तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में बताते हुए तंबाकू का कभी ना सेवन करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बच्चों को शपथ दिलाई कि कभी तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे और अगर घर परिवार में कोई तंबाकू का सेवन करता हुआ पाया गया तो उसका बहिष्कार करेंगे। इस अवसर पर नारा लेखन चित्रकारी प्रतियोगिता भी करवाई गई नारा लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान 10वीं कक्षा की प्रज्ञा सैनी ने प्राप्त किया और द्वितीय स्थान पर 10 वीं कक्षा की सोनाक्षी ठाकुर व तृतीय स्थान पर 12वीं की छात्रा संजीवनी रही।

वहीं चित्रकारी प्रतियोगिता में 12वीं कक्षा की निवेदिता प्रथम स्थान पर रही और द्वितीय स्थान पर 12वीं की छात्रा गुंजन व तृतीय स्थान पर 11वीं की छात्रा वंशिका अत्री रही। स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश सोलंकी ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम द्वारा बच्चों को नशे के दुष्परिणामों के बारे में बताकर तंबाकू व अन्य नशीले पदार्थों का कभी ना सेवन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में स्कूल के चेयरमैन शिव शंकर राठी, समन्वयक मनोज राठी ,ललित राठी, उप-प्रधानाचार्या रोज़ डिसूज़ा व अध्यापक उपस्थित रहे।


Posted

in

,

by

Tags: