two-factories-burnt-to-ashe.jpg

कालाअंब में दो फैक्ट्रियों के गोदाम जलकर राख

करोड़ों का नुकसान, फायर व फैक्ट्री के कर्मियों ने जान पर खेल कर बुझाई आग

HNN/कालाअंब

जिला सिरमौर के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब स्थित मोगीनंद में दो अलग-अलग फैक्ट्रियों के गोदाम अचानक भड़की आग की चपेट में आ गए। आग से दोनों कंपनियों को करोड़ों का नुकसान हुआ बताया गया है। आग लगने की यह घटना शनिवार दोपहर करीब 1:00 के आसपास की है।मौके से प्राप्त जानकारी के अनुसार ईंदकुश फार्मा तथा विशाल पैट कंपनियों के गोदाम मोगीनंद के हाउसिंग बोर्ड एरिया के साथ आपस में सटे हुए थे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर करीब 1:00 के आसपास ईंद कुश के रियल फैब दवा के रॉ मैटेरियल और पैकिंग मैटेरियल वाले गोदाम में अचानक आग भड़क गई। गोदाम में अचानक भड़की आग इतनी तेजी से फैली की मात्र कुछ ही मिनट में इसने साथ लगती विशाल पैट के आदिनाथ इंटरप्राइजेज के नाम से गोदाम नंबर दो को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस गोदाम में दवाइयों की पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले पदार्थ के साथ प्लास्टिक की ढेर सारी बोतलें भी थी।

अचानक भड़की इस आग की बाबत एक फैक्ट्री कर्मी के द्वारा वैरव दवा फैक्ट्री के सीएमडी मनोज गर्ग को सूचित किया गया। मनोज गर्ग के द्वारा अपनी फैक्ट्री की मीटिंग को छोड़कर नाहन और कालाअंब फायर ऑफिस को सूचित किया गया। सूचना पाते ही स्पेशल फायर ऑफिसर राजकुमार, लीडिंग फायरमैन राजेश कुमार, ,प्रदीप कुमार, जयप्रकाश, रोशन अली, फायर टेंडर चालक राजेश प्राशर, अरुण शर्मा, प्लाटून कमांडर कुलदीप कुमार तथा गृह रक्षक रोशन तुरंत आग बुझाने के तमाम लाभ लश्कर के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए।

दोपहर 1:15 पर मौके पर पहुंची फायर विभाग की टीम खबर लिखे जाने तक आग बुझाने में जुटे रही। इस दौरान दोनों ही फैक्ट्री के दर्जनों कर्मचारी अपनी जान पर खेल कर फायर विभाग की टीम को असिस्ट करते रहे। यही नहीं दोनों फैक्ट्रियों के गोदाम के बचे कूचे रॉ मैटेरियल व अन्य पैकिंग मैटेरियल को सुरक्षित निकालने में भी लगे हुए थे। बावजूद इसके कई घंटों की कड़ी मशक्क्त के बाद आग पर काबू पाया गया।

बड़ी बात तो यह है कि दोनों ही प्लांट्स के गोदाम होल्डर के द्वारा अग्निशमन सुरक्षा के तमाम सिस्टम लगाए गए थे। साथ लगती अन्य फैक्ट्री के फायर हाइड्रेंट के साथ-साथ दर्जनों पानी के टैंकर आग बुझाने में लगे हुए थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दुर्घटना में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, मगर रियल फैब गोदाम में आराम कर रहे व्यक्ति को धुंए की घुटन से बेहोशी छा गई थी। जिसे प्राथमिक उपचार देने के बाद घर भेज दिया गया।

बताया जा रहा है कि दोनों प्लांट्स के गोदाम इंश्योर्ड थे। बावजूद इसके इस आग से हुई दुर्घटना में करोड़ों रुपए का नुकसान दोनों गोदाम होल्डर को हुआ है। उधर स्पेशल फायर ऑफिसर राजकुमार का कहना है कि आग किन कारणों से लगी है इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि यदि उन्हें सही समय पर सूचना न मिलती तो दोनों गोदाम पूरी तरह जलकर राख हो जाते।


Copy Short URL


WA

by

Tags: