HNN/ शिमला

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने अंतरराष्ट्रीय प्रेस दिवस पर पत्रकार जगत को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि पत्रकार विषम और विकट परिस्थितियों में भी जिस प्रकार अपने उत्तरदायित्व का निर्वाहन करते है इसके लिए वह बधाई के पात्र है। राठौर ने यहां एक संदेश में कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के अधिकारों का हनन बहुत ही चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि समाज की भलाई और सरकार की दोषपूर्ण नीतियों व निर्णयों को उजागर करना प्रेस की एक बहुत बड़ी व अहम जिम्मेदारी है,जिससे उसे नही रोका जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से आज उनके इस कार्य पर सरकार का एक बहुत बड़ा दबाव बनता जा रहा है। प्रेस की स्वतंत्रता का हनन देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए बहुत ही दुःख दाई है। राठौर ने कहा कि पत्रकारिता की स्वतंत्रता बनी रहें इसके लिए इसे सरकारी दबाव से मुक्त करने की बहुत ही आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी समाचार तथ्यों व सच्चाई पर आधारित हो यह भी पत्रकार जगत को सुनिश्चित करने की बहुत आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि प्रायः देखा गया है कि किसी भी सूचना या समाचार को सनसनी के तौर पर प्रस्तुत करते हुए तथ्यों को अनदेखा कर दिया जाता है, लोगों पर उसका बहुत ही विपरीत प्रभाव पड़ता है जो सही नही है। उन्होंने कहा कि आज राजनैतिक महत्व के समाचारों को ज्यादा प्रमुखता मिलती है जबकि समाज से जुड़ी समस्याएं कही लुप्त होती जाती है।

उन्होंने कहा कि ऐसी जन समस्याओं को भी प्रमुखता से उजागर किया जाना चाहिए। राठौर ने पत्रकारों को उनके उल्लेखनीय कार्य व योगदान के लिये सरकार द्वारा प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा है कि इसमें इनके चयन में भी किसी प्रकार का कोई भेदभाव नही किया जाना चाहिए।