बजट में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने रखा हर वर्ग का ख्यालः सत्ती

BySAPNA THAKUR

Mar 5, 2022
C-M-took-care-of-every-sect.jpg

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने प्रदेश सरकार के बजट 2022-23 की सराहना करते हुए कहा कि इसमें समाज के प्रत्येक वर्ग का ध्यान रखा गया है। सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि बजट में प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयुसीमा घटाकर 60 वर्ष की गई है, जिससे लाखों नए पात्र व्यक्ति इस योजना के दायरे में आएंगे तथा सरकार इन लाभार्थियों को एक हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन देगी।

वहीं विधवा पेंशन को बढ़ाकर 1150 रुपए और 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों को पेंशन 1700 रुपए करने का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह फैसला ऐतिहासिक है और वृद्धजनों को समाज में सम्मान के साथ जीवन जीने की राह दिखाएगा। सत्ती ने करूणामूलक आधार पर 30 हजार नौकरी देने तथा मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा व उज्ज्वला योजना के तहत तीन सिलेंडर फ्री प्रदान करने के फैसले का भी स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि योजना के पुराने लाभार्थियों को तीन सिलेंडर दिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाकर 9000, सहायिकाओं का मानदेय 6000 रुपए, आशा वर्कर्स का मानदेय बढ़ाकर 4600 रुपए, पंचायत चौकीदारों का मानदेय 6400 रुपए, मिड डे मील वर्कर्स का मानदेय बढ़ाकर 3400 रुपए करने के लिए भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का धन्यवाद किया।

सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि बजट में चिकित्सा के क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए भी कदम उठाने का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर के कार्ड जो पहले एक वर्ष के लिए होते थे, अब वह तीन साल के बाद रिन्यू होंगे। इस योजना के तहत सरकार 5 लाख रुपए का फ्री इलाज करती है। सत्ती ने कहा कि बजट में किसान, बागवान व पशुपालकों से लेकर हर वर्ग को लाभ देने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे बढ़िया बजट नहीं हो सकता, जिसके लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और उनकी पूरी टीम को बधाई।

The short URL is: