नाहन में भव्यता के साथ निकली भगवान जगन्नाथ जी की 15वीं रथ यात्रा

हजारों हरि भक्तों के साथ अंजुमन इस्लामिया के सदस्यों ने खींचा भगवान श्री जगन्नाथ जी का रथ

HNN News नाहन

हिमाचल प्रदेश जिला सिरमौर के नाहन शहर में भगवान श्री जगन्नाथ जी की 15 रथ यात्रा का धूमधाम से आयोजन हुआ। रथ यात्रा में हजारों की तादाद में श्री हरि भक्तों ने रथ को नगर भ्रमण के लिए खींचा।

रथ यात्रा का आयोजन रथ मंडल नाहन के द्वारा किया गया। रथ यात्रा मंडल अध्यक्ष प्रकाश बंसल के द्वारा इस बार रथ अभिनंदन की परंपरा स्थानीय विधायक अजय सोलंकी के द्वारा निभवाई गई। विधायक ने रथ यात्रा के आयोजन को लेकर शहर वासियों को शुभकामनाएं देते हुए भगवान श्री जगन्नाथ जी से देश और प्रदेश में सुख शांति, आपसी भाईचारा बना रहे इसकी कामना भी करी।

विधायक ने कहा कि नाहन में आयोजित होने वाली रथ यात्रा प्रदेश के साथ-साथ देशभर में अब पहचान बनाने लग पड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि निश्चित ही जिस तरीके से आयोजन मंडल के द्वारा यह आयोजन करवाया जाता है उससे यह जरूर निश्चित है कि 1 दिन यह रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ पुरी की जैसी ख्याति प्राप्त करेगी।

वही रथ यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए प्रकाश बंसल ने बताया कि भगवान श्री जगन्नाथ 3 दिन पहले भूमि पर विराजमान हो जाते हैं। 3 दिनों के बाद पूर्णाहुति दिए जाने के साथ ही इस यात्रा का आगाज हो जाता है। भगवान श्री जगन्नाथ जी भाई बलभद्र के साथ पालकी में विराजमान होकर बहन सुभद्रा के पास पहुंचते हैं।

यहां यह भी बता दें कि भगवान श्री जगन्नाथ जी और बलभद्र जी के द्वारा बहन सुभद्रा की द्वारिका नगर भ्रमण की इच्छा की पूर्ति को लेकर उन्हें साथ ले रथ पर बैठकर नगर भ्रमण किया जाता है।

यह परंपरा सदियों से इसी तरह से मनाई जा रही है। नाहन के चौगान मैदान से शुरू हुई भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथ यात्रा करीब सुबह 11:00 बजे के आसपास गाजे बाजे ढोल नगाड़ों के साथ नगर भ्रमण के लिए निकली।

हजारों की तादाद में देश प्रदेश से आए भक्त जनों ने श्री जगन्नाथ जी के रथ को खींचा। रथ के नगर भ्रमण का दृश्य बड़ा ही भव्य और विशाल था। शहर के तमाम सामाजिक संगठनों श्रद्धालुओं और तमाम जाति वर्ग के लोगों के द्वारा लंगर भोजन प्रसाद खीर आदि के स्टाल लगाए गए।

इस दौरान भगवान को लगाए गए 56 भोग का प्रसाद हजारों श्रद्धालुओं को रथ यात्रा के दौरान वितरित भी किया गया। अच्छी बात तो यह भी थी कि नगर प्रशासन के द्वारा रथयात्रा के साथ-साथ सफाई व्यवस्था को भी बरकरार रखा गया।

वही आपसी भाईचारे की मिसाल कायम करते हुए अंजुमन इस्लामिया के तमाम मुस्लिम सदस्यों के द्वारा अपने अध्यक्ष बॉबी अहमद की अगुवाई में रथ यात्रा का अभिनंदन किया गया।

अंजुमन इस्लामिया के सदस्यों के द्वारा फल और मिठाई शरबत की छबीलें भी सजाई गई। रथ यात्रा में शामिल भक्तों को अंजुमन इस्लामिया के द्वारा भगवान श्री जगन्नाथ जी के जयघोष के साथ मीठा शरबत पिलाया गया।

तो वही रथ मंडल के द्वारा अंजुमन इस्लामिया के अध्यक्ष सहित तमाम सदस्यों को इस्लामी टोपी पहनाकर उनका स्वागत किया गया। मजे की बात तो यह रही कि अंजुमन इस्लामिया के द्वारा भगवान श्री जगन्नाथ जी को भोग स्वरूप फल समर्पित किए गए। जिसके बाद मंडल के द्वारा अंजुमन इस्लामिया के सदस्यों को भगवान का भोग भी दिया गया।

अंजुमन इस्लामिया के द्वारा भगवान श्री जगन्नाथ जी का जयघोष करते हुए सभी सदस्यों ने मिलकर भगवान श्री जगन्नाथ जी के रथ को खींचकर आपसी भाईचारे की ऐसी मिसाल कायम करी जो इस रथयात्रा के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो गई है।

रथ यात्रा के आयोजन को लेकर जहां रथयात्रा आयोजन मंडल के सदस्यों ने व्यवस्थित रूप से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया तो वही पुलिस प्रशासन ने भी बेहतर व्यवस्था बनाने में कामयाबी हासिल करी। हालांकि रथ यात्रा में भक्तों की भीड़ के बीच जेब कतरे और चेन स्नैचर भी सक्रिय रहे। चोरों के द्वारा ना केवल आम लोगों की जेबें और महिलाओं की गले की सोने की चेन झपट ली गई बल्कि चोरों ने सांसद सुरेश कश्यप की पत्नी के गले से भी सोने की चेन को कब उड़ा लिया उन्हें पता नहीं चला।

बरहाल आपसी भाईचारा और सामाजिक सौहार्द की भावना को भव्यता के साथ आज की आवश्यकता के अनुरूप जिस प्रकार रथ यात्रा का आयोजन रथ मंडल के द्वारा किया गया है वह निश्चित ही एक दिन समाज के दुश्मनों के द्वारा बनाई गई उस खाई को भी पाटने में कामयाब होंगे।


Posted

in

, ,

by

Tags: