Shri-Brijeshwari-Devi-Templ.jpg

चैत्र नवरात्र के दौरान विदेशी फूलों से सजेगा श्री बृजेश्वरी देवी मंदिर

HNN/ कांगड़ा

हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा स्थित श्री बृजेश्वरी देवी मंदिर हजारों भक्तों की आस्था का प्रतीक है। मंदिर के गर्भ गृह में मां पिंडी रूप में दुर्गा के स्वरूप में विराजमान हैं। मां बज्रेश्वरी देवी के मंदिर को नगरकोट धाम व कांगड़ा देवी के नाम से भी जाना जाता है। माता श्री ब्रजेश्वरी देवी के भव्य मंदिर के सुनहरे कलश के दर्शन दूर से ही होते हैं। इस बार बृजेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्र बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा जिसके लिए जिला प्रशासन ने अभी से तैयारियां मुकम्मल कर ली है।

चैत्र नवरात्र के दौरान मां के मंदिर को रंग-बिरंगे विदेशी फूलों सहित लड़ियों से सजाया जाएगा। इतना ही नहीं श्रद्धालुओं की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए यहां सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण में करने के लिए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।

मंदिर के सहायक आयुक्त व एसडीएम कांगड़ा अरुण शर्मा ने बताया कि चैत्र नवरात्र के दौरान बाहरी राज्यों से हजारों की तादाद में श्रद्धालु मां के दर्शन करने पहुंचेंगे। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए यहां पुख्ता इंतजाम किए जायेंगे। श्रद्धालुओं के बड़े वाहनों के लिए बाईपास में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही अस्थायी शौचालयोंं की व्यवस्था भी की जाएगी। नवरात्र के दौरान लंगर व्यवस्था, मंदिर परिसर की साफ-सफाई, बिजली-पानी की आपूर्ति व गोलक गणना के लिए अतिरिक्त कर्मचारी रखने के लिए उपसमितियों का गठन किया गया है।


Posted

in

,

by

Tags: