Shrikhand-Mahadev-Yatra.jpg

आज से शुरू हुई श्रीखंड महादेव यात्रा, श्रद्धालुओं में दिखा उत्साह

HNN/ कुल्लू

आखिरकार वह दिन आ ही गया जिसका भक्त बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जी हां, आज से विश्व की सबसे कठिन धार्मिक यात्राओं में शुमार श्रीखंड महादेव की यात्रा शुरू हो गई है। सोमवार सुबह से शुरू हुई इस यात्रा को लेकर भक्तों में भी खासा उत्साह देखा गया। बता दें कि 18,570 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर तक पहुंचने के लिए यात्रियों को 32 किलोमीटर की सीधी चढ़ाई चढ़नी होती है, जोकि अपने आपमें सबसे बड़ी चुनौती है।

श्रीखंड महादेव पहुंचने के रास्‍ते में कई श्रद्धालुओं की मौत तक हो जाती है। पिछले करीब आठ सालों में 32 श्रद्धालु इस कठिनतम यात्रा में अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में श्रीखंड यात्रा को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सोमवार को श्रीखंड महादेव यात्रा का पहला जत्था रवाना हुआ। इस दौरान सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया और सिंहगाड़ बेस कैंप पर स्‍वास्‍थ्‍य की जांच भी करवाई जिसके बाद वह यात्रा के लिए आगे बढ़े।

बता दें कि श्रीखंड महादेव यात्रा को पांच सेक्टरों में बांटा गया है। इन पांच बेस कैंप में रजिस्ट्रेशन के अलावा स्वास्थ्य चेकअप, रेस्क्यू टीम व इमरजेंसी सुविधाएं मुहिया करवाई जा रही है।

इन बातों का रखे ख्याल
शाम को चार बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं।
18 साल से कम और 60 साल से अधिक उम्र के लोग यात्रा पर नहीं जा सकेंगे।
ऑनलाइन (https://shrikhandyatra.hp.gov.in/) या ऑफलाइन पंजीकरण कराना जरूरी।
बिना स्वास्थ्य जांच प्रमाणपत्र के किसी को भी यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं।


Posted

in

,

by

Tags: