Featured News

HNN/शिमला

डीसी कार्यालय के बचत भवन में बुधवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग नाहन के सौजन्य से प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जिलास्तरीय पीएमएजीवाई अभिसरण की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त सिरमौर विवेक शर्मा ने की।उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत ग्राम विकास योजना के लिए जिला सिरमौर के 15 गांवों का चयन किया गया है। इन सभी चयनित ग्रामों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं इस योजना के तहत उपलब्ध करवाई जाएंगी। इन चयनित गांव के लिए केंद्र सरकार द्वारा 21 लाख की धनराशि प्रदान की जाती है, जिसमें से 20 लाख रुपये की राशि चयनित गांवों में अंतर पाटन घटक के लिए और एक लाख रूपये की राशि प्रशासनिक व अन्य खर्चों पर व्यय होगी। इसके अलावा अन्य विभागों की योजनाओं से भी चयनित गांवों को लाभांवित किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि ग्राम विकास योजना के लिए चयनित गांवों में विकास खंड संगड़ाह के रणफुआ जबड़ोग, चौकर, गेहल, संगड़ाह, नौहराधार व लानाचेता, शिलाई विकास खंड की हलाहं, लोजा मानल, क्यारी गुंडाह व रास्त, पांवटा विकास खंड की डांडा, बढ़ाना, भाटांवाली और तिलौरधार की माशु व टटियाणा ग्राम शामिल हुए हैं।इन सभी ग्रामों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर लगभग 6.18 करोड़ रुपये की राशि व्यय करने का प्रावधान रखा गया है।उन्होंने बताया कि इन सभी गांवों में पेयजल व स्वच्छता अधोसंरचना का विकास, ठोस व तरल अपशिष्ट निपटान की सुविधा, स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालयों का निर्माण और मरम्मत, सभी मौसमों के लिए उपयुक्त सड़कों का निर्माण कार्य, सोलर लाइट और स्ट्रीट लाइट लगाना, आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण इत्यादि कार्य होंगे।

बैठक में जिला कल्याण अधिकारी विवेक अरोड़ा ने बताया कि विकास खंड संगड़ाह के तहत ग्राम पंचायत चौकर, जामूकोटी, माईना घड़ेल व चाड़ना और विकास खंड नाहन की ग्राम पंचायत थाना कसोगा से सोशल ऑडिट की आपत्तियों संबंधी सूचना अभी तक प्राप्त नहीं हुई है, जिस पर अध्यक्ष द्वारा संबंधित विकास खंड अधिकारी को शीघ्र इस पर कार्यवाही कर सूचना उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।बैठक में परियोजना अधिकारी डीआरडीए अभिषेक मित्तल, डा. राजकुमार, उप निदेशक कृषि, राजीव ठाकुर उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, विवेक कुमार जिला सूचना अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार और अन्य विभागों के अधिकारियों सहित पंचायत सचिव भी मौजूद रहे।

Share On Whatsapp