SARSWATI.jpg

सरस्वती स्पिनिंग मिल में इनकम टैक्स की रेड

सुबह 7:00 बजे कर ली थी फैक्ट्री और घरों की घेराबंदी

HNN/ काला अंब

औद्योगिक क्षेत्र काला अंब के मोगिनंद पंचायत स्थित सरस्वती स्पिनिंग मिल में इनकम टैक्स विभाग ने रेड मारी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इनकम टैक्स कि यह टीम दिल्ली से आई बताई गई है।

टीम में करीब 2 दर्जन से भी अधिक जांच अधिकारी शामिल है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह करीब 7:00 बजे के आसपास 2 दर्जन से अधिक आयकर विभाग की टीम के सदस्य अलग-अलग इस फैक्ट्री के आसपास जुट गए थे।

फैक्ट्री में एंट्री करने से पहले टीम ने अपने वाहन पुल से पहले ही अलग-अलग करके खड़े कर दिए थे। जिसके बाद यह पूरी टीम नाहन पुलिस से ली गई सिक्योरिटी को लेकर फैक्ट्री में एंटर कर गई थी।

इनकम टैक्स अधिकारियों ने फैक्ट्री में जाते ही सभी के मोबाइल आदि अपने कब्जे में ले लिए थे। यही नहीं फैक्ट्री को चारों तरफ से पूरी तरह सुरक्षित किला बनाते हुए किसी को ना आने की ना जाने की इजाजत दी गई।

जानकारी तो यह भी है कि इनकम टैक्स की यह टीम फैक्ट्री के सभी पार्टनर के घरों की भी घेराबंदी कर चुकी थी। अब यह टीम घरों के अंदर गई या नहीं इसकी पुख्ता जानकारी तो नहीं मिल पाई है।

इनकम टैक्स की है यह टीम आखिर किस इनपुट के आधार पर आई है इसकी जानकारी तो नहीं मिल पाई है मगर माना यह भी जा रहा है कि हाल ही में जीएसटी विभाग जिला सिरमौर और उससे पहले सीजीएसटी की टीम फर्जी फर्मो और जीएसटी के मामले में गड़बड़ी के चलते काफी सारा रिकॉर्ड यहां से ले जा चुकी थी।

संभवत इस बड़े लेन-देन में इनकम टैक्स किशोरी का भी अंदेशा माना जा सकता है जिसके आधार पर यह टीम मंगलवार को इस फैक्ट्री में आई है। यहां यह भी बताना जरूरी है कि हाल ही में स्टेट जीएसटी विभाग के द्वारा इस स्पिनिंग मिल में रेड की गई थी। विभाग यहां से जांच हेतु कुछ दस्तावेज भी ले गया था।

हालांकि अभी तक राज्य कर एवं आबकारी विभाग जिला सिरमौर के द्वारा रेड के बाद की जाने वाली नोटिस प्रक्रिया की गई है या नहीं इसकी जानकारी नहीं मिली है। मगर इतना जरूर है कि अभी विभाग की ओर से नोटिस पीरियड में समय है। यहां यह भी बताना जरूरी है कि इस फैक्ट्री का नाम सरस्वती स्पिनिंग मिल है मगर यहां लैड फैक्ट्री लगाई गई है।

बरहाल इनकम टैक्स अधिकारियों से संपर्क करने की भी कोशिश की गई मगर किसी ने भी कुछ भी बताने से फिलहाल इनकार किया है। यहां यह भी बताना जरूरी है कि यह सरस्वती स्पिनिंग मिल जिला सिरमौर की सबसे बड़ी टैक्सपेयर कंपनी है।

बावजूद इसके इस फैक्ट्री के क्रियाकलाप ना केवल राज्य कर एवं आबकारी विभाग बल्कि केंद्रीय जीएसटी विभाग सहित इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर भी रही है। सुबह 8:00 बजे के बाद से लेकर शाम के 4:00 बजे तक इनकम टैक्स की टीम फैक्ट्री में ही मौजूद रही।

बता दें कि इस फैक्ट्री के साथ ही श्री त्रिलोकपुर रोड पर इनके एक पार्टनर की सिलेंडर फैक्ट्री भी है। आयकर विभाग के द्वारा वहां पर भी पुलिस सिक्योरिटी लगाई गई है।


Posted

in

,

by

Tags: