Congress-leader-Rahul-Gandh.jpg

लोकसभा में राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष, प्रोटेम स्पीकर को भेजा पत्र

एक दशक के बाद कांग्रेस को बहुमत के साथ नेता प्रतिपक्ष का दर्जा,

इस बार 18वीं लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने है। इंडिया गठबंधन की बैठक में इसका फैसला लिया जा चुका है। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसकी जानकारी दी है। राहुल गांधी को नेता विपक्ष बनाने के लिए इंडिया गठबंधन ने प्रोटेम स्पीकर को पत्र भी लिखा। जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक हुई।

इस बैठक में स्पीकर के चुनाव और नेता प्रतिपक्ष को लेकर चर्चा हुई। नेता प्रतिपक्ष के लिए राहुल गांधी के नाम पर सहमति बनी। कांग्रेस महासचिव केसी. वेणुगोपाल ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष चुना गया है और इसके लिए प्रोटेम स्पीकर को पत्र लिखा गया है।

इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस समेत पूरे इंडिया गठबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में नतीजों के बाद से ही राहुल गांधी के नेता विपक्ष बनने की चर्चा तेज हो गई थी। वहीं राहुल गांधी भी नतीजों के बाद से मोदी सरकार पर लगातार तीखे हमले कर रहे हैं।

फिर वो पेपर लीक मामला हो या फिर प्रोटेम स्पीकर मुद्दा, राहुल गांधी ने सरकार पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस के भीतर से भी राहुल को नेता विपक्ष बनाने की मांग सामने आती रही है।
बता दें कि लोकसभा में कांग्रेस पार्टी को एक दशक के बाद नेता प्रतिपक्ष का दर्जा हासिल हो रहा है। इससे पहले 2014 और 2019 में कांग्रेस के पास इतना भी बहुमत नहीं था कि उसे नेता प्रतिपक्ष का पद मिल सके।

मोदी सरकार के पहले दो कार्यकाल में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के सदन में 10 फीसदी नंबर भी नहीं जुट पाए। हालाकि 2014 में मल्लिकार्जुन खड़गे और फिर 2019 में अधीर रंजन चौधरी को भी अनौपचारिक रूप से नेता प्रतिपक्ष बनाया गया था। लेकिन इस बार कांग्रेस अपने दम पर 99 सीटें जीती है, जिससे नेता प्रतिपक्ष का पद उसे मिला है।


Copy Short URL


WA

Posted

in

, ,

by

Tags: