Ministry approves double lane PMC project from Nahan Do Road to Kumarhatti

नाहन दोसड़का से कुमारहट्टी तक डबल लेन पीएमसी प्रोजेक्ट को मंत्रालय से मिली मंजूरी

वीरवार को खुली टेक्निकल बिड के बाद 3 फर्मो में से एक के नाम होगा अवार्ड

HNN / नाहन

नाहन के दो प्रमुख बॉटल नेक मोहल्ला गोविंदगढ़ और बिरोजा फैक्ट्री की प्रमुख समस्या के साथ दोसड़का से कुमार हट्टी तक सड़क डबल लेन हो जाएगी। भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा एन एच-07 दोसड़का से एनएच-907 ए कुम्हार हट्टी तक बनाए जाने वाली डबल लेन सड़क के पीएमसी प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है। आज वीरवार को नेशनल हाईवे नाहन डिवीजन के द्वारा पीएमसी टेंडर की टेक्निकल बिड भी खोल दी गई है।

बड़ी बात तो यह है कि पीएमसी के लिए जहां 9 कंसल्टेंसी फर्मों के द्वारा फाइनैंशल इवैल्यूएशन में हिस्सा लिया गया था जिनमें से 3 फर्म फाइनल की गई है। अब इन तीनों फर्मों मे से एक कंपनी के नाम फाइनैंशल बिड खोलते हुए कार्य करने के लिए अवार्ड कर दिया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार से मिली मंजूरी में यह एनएच 10 मीटर अतिरिक्त चौड़ा किया जाएगा।

अब जो कंपनी इस सड़क का टेक्निकल सर्वे करेगी उसके द्वारा मोहल्ला गोविंदगढ़ और नाहन से बिरोजा फैक्ट्री तक जो बॉटल नेक एरिया है उसका समाधान भी इसी कंपनी को देना होगा। दोसड़का से लेकर कुम्हार हट्टी तक फॉरेस्ट क्लीयरेंस लैंड एक्विजिशन कहां-कहां की जानी है और डबल लेन बनाने में कितना खर्चा आएगा यह सब एक टाइम बांड कंडीशन के तहत जिसके नाम अवार्ड होगा वह कंपनी करके देगी। यानि कहने का मतलब यह है कि यह कंपनी एस्टीमेट के साथ-साथ जो सड़क में इंप्रूवमेंट किए जाने हैं उनके सुझाव भी देगी।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि इस प्रोजेक्ट को मंजूर किए जाने को लेकर तमाम औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए एनएच डिविजन नाहन के अधिकारी और कर्मचारी रात दिन जुटे रहे। एनएच डिविजन नाहन के अधिशासी अभियंता प्रमोद उपरेती ने खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि मंत्रालय के द्वारा प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि नाहन दोसड़का से कुम्हार हट्टी तक सड़क की इंप्रूवमेंट होनी है। जिसके लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी के लिए टेंडर कर दिया गया है। उन्होंने कहा इसकी टेक्निकल बिड आज खोल दी गई है। जिस कंपनी की सबसे कम बिड होगी उस कंपनी के नाम अवार्ड कर दिया जाएगा।

बरहाल, पर्यटन तथा सामरिक नजरिए से एन एच-07 और एन एच-947 एक ही कनेक्टिविटी डबल लेन के साथ किया जाना अति महत्वपूर्ण माना जाता है। फिलहाल इन दोनों एनएच की कनेक्टिविटी में सबसे बड़ी बाधा मोहल्ला गोविंदगढ़ और नाहन से बिरोजा फैक्ट्री तक का संकीर्ण रास्ता है। ऐसे में जिस कंपनी के नाम अवार्ड हुआ है अगर वह इन दोनों जगह को मंत्रालय की मुख्य शक्ति के साथ खोलने के सुझाव देती है तो सड़क को चौड़ा करने के लिए पीला पंजा भी चल सकता है।

ऐसे में कंसल्टेंसी इसके अलावा जो लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत बाईपास की कनेक्टिविटी दी गई है उस पर तथा सुरंग के निर्माण पर भी सुझाव दे सकती है।


Posted

in

,

by

Tags: