कोरोना की संभावित तीसरी लहर बारे जुन्गा स्कूल में बच्चों को किया जागरूक

HNN / शिमला

कोरोना अर्थात ओमिक्रोन वेरिएंट की संभावित तीसरी लहर से बचाव बारे राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुन्गा में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों, शिक्षिकों व अभिभावकों को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव बारे टिप्स दिए गए। इस मौके पर संस्था द्वारा स्कूल प्रशासन को एक स्वास्थ्य किट प्रदान की गई।

राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डाॅ. कुलदीप तंवर ने बताया कि स्वास्थ्य किट में ऑक्सीमीटर , थर्मामीटर सहित करीब अढाई हजार रूपये का स्वास्थ्य संबधी आवश्यक सामान उपलब्ध है ताकि संभावित कोरोना की तीसरी लहर के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत लोग अपने घरों पर ऑक्सीजन स्तर व बुखार इत्यादि चैक करने की सुविधा उपलब्ध हो सके।

उन्होने बताया कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना का नया स्वरूप ओमिक्रोन की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलने का मुख्य कारण लापरवाही है जिस बारे लोगों को सचेत रहना चाहिए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने का परहेज करें अथवा मास्क अनिवार्य रूप से पहन कर जाएं। समाजिक दूरी भी बनाए रखें । इसके अतिरिक्त जिन व्यक्तियों द्वारा कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज नहीं लगाई गई है। ऐसे पात्र व्यक्ति अनिवार्य रूप से कोरोना वैक्सीन लगवा लें।

डाॅ. तंवर ने बताया कि राज्य ज्ञान विज्ञान केंद्र द्वारा मशोबरा ब्लाॅक की सभी तीस पंचायतों को स्वास्थ्य संबधी जानकारी देने के लिए गोद लिया गया है। हर पंचायत मुख्यालय व सभी वार्डों व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में एक-एक स्वास्थ्य किट निःशुल्क बांटी जा रही है बताया कि वार्डों पर दी जाने किटोें को आंगनबाड़ी केंद्रों में रखा जाएगा ताकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आवश्कता पड़ने पर इसका उपयोग कर सके ।

उन्होने स्कूली बच्चों से आग्रह किया कि वह इस संदेश को अपने घर व पड़ोस तक जरूर पहूंचाएं ताकि लोग इस महामारी से निपटने के लिए मानसिक तौर पर तैयार हो सके। प्रधानाचार्य डाॅ. अनिता पठानिया ने संस्था का आभार प्रकट करते हुए कहा कि क्षेत्र के सभी स्कूलों में ऐसे शिविरों का आयोजन किया जाए ताकि लोग तीसरी लहर बारे सर्तक रहे ।


Posted

in

,

by

Tags: