कोरोनाकाल में गृह रक्षक जवानों ने निभाई अहम भूमिका: राघव शर्मा

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा के 59वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह रक्षा वाहिनी प्रशिक्षण केंद्र मुबारिकपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। गृह रक्षकों द्वारा भव्य परेड द्वारा मुख्यातिथि को सलामी दी गई। इस अवसर पर जवानों द्वारा मोक ड्रिल, बोरी रेस, मटका फोड़, रस्का कस्सी, फायर डैमों, बैंड डिसप्ले इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस अवसर पर राघव शर्मा ने गृह रक्षकों को स्थापना दिवस की बधाई दी और उनके द्वारा प्रस्तुत की गई परेड व कार्यक्रमों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में गृह रक्षकों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राघव शर्मा ने कहा कि गृह रक्षक राज्य पुलिस के साथ तालमेल स्थापित कर सभी आवश्यक सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि गृह रक्षकों ने कोरोना जैसी भयानक आपदा में भी काफी सराहनीय कार्य किया है। कोरोना काल में जब सब घरों में बंद थे तब होमगार्ड के जवान रात और दिन में अपनी ड्यूटी निभा रहे थे। इस महामारी के दौरान जिस तरह होमगार्ड के जवानों ने अपने कर्तव्य निभाया है वह तारीफ के काबिल है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान जवानों ने ऊना के बार्डर ऐरिया के 48 नाकों पर दिन-रात डयूटी दी।

इसके अतिरिक्त कोविड सैंटरों में डयूटी, एम्बूलैंस सेवा में चालक के रूप में अपनी सेवाएं, आक्सीजन प्लांट की सुरक्षा तथा कोविड वैक्सीनेशन में भी जवानों सद्वारा अहम भूमिका निभाई गई। उपायुक्त ने गृह रक्षा जवानों द्वारा आपदा की स्थिति में प्रदान की गई सेवाओं के लिए जवानों को प्रोत्साहित किया।


Posted

in

,

by

Tags: