सीएससी ओलंपियाड में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को…

HNN / धर्मशाला

उपायुक्त, डॉ. निपुण जिंदल उपायुक्त कार्यालय में राज्य प्रमुख सीएससी द्वारा सीएससी ओलंपियाड में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि अप्रैल 2020 और अप्रैल 2021 में दो राउंड में 5 लाख से अधिक छात्रों ने सीएससी ओलंपियाड लिया है, जिसमें डीएवी स्कूल पालमपुर के नवमी कक्षा की छात्रा ओशीन राणा ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान व तन्मय ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

उन्होंने कहा कि सीएससी अकादमी सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा स्थापित एक सार्वजनिक रूप से निवेशित शिक्षण संस्थान है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक एसपीवी है। सीएससी अकादमी विविध पृष्ठभूमि और शैक्षिक आवश्यकताओं के शिक्षार्थियों के लिए व्यावसायिक शिक्षा तक पहुंच प्रदान करती है।

अकादमी भारत में ग्रामीण जनता के बीच शिक्षण, विशेष पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण कार्यक्रम, नेतृत्व, संचार कौशल और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस अकादमी ने अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के विषय विशेषज्ञों ने हिंदी, अंग्रेजी, हिंदी, गणित के मुख्य विषयों में छात्रों की प्रतिस्पर्धात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए भारत में प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के छात्रों के लिए सीएससी ओलंपियाड 2.1 विकसित किया है।

यह सीएससी ओलंपियाड का तीसरा संस्करण है जो उपलब्ध 5 भाषा माध्यमों- अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बंगाली और मराठी में उपलब्ध है। सीएससी अकादमी ओलंपियाड सीधे किसी भी कैरियर लाभ के लिए नेतृत्व नहीं करता है बल्कि, वे एक कैरियर शुरू करने और रोमांचक बौद्धिक चुनौतियों के क्षेत्र में आजीवन यात्रा करने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। सीएससी अकादमी ओलंपियाड सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं है बल्कि यह देश के प्रतिभाशाली युवा दिमागों का मिलन स्थल होगा।
     


Posted

in

,

by

Tags: