HNN/ धर्मशाला

अस्सी वर्ष से अधिक आयुवर्ग के वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग व्यक्ति, जो मतदाता सूची में चिन्ह्ति हैं और कोविड-19 संदिग्ध या प्रभावित मतदाताओं को विशेष रूप से डाक मत पत्र जारी करने का भी प्रावधान किया गया है। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी डा निपुण जिंदल ने बताया कि फतेहपुर निर्वाचन क्षेत्र के उपरोक्त श्रेणियों के मतदाता संबंधित बीएलओ या रिर्टनिंग आफिसर फतेहपुर के माध्यम से फार्म-12 डी भरकर डाक मत पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 30 अक्तूबर, 2021 को मतदान होगा तथा मतगणना 2 नवम्बर, 2021 को होगी जबकि चुनाव प्रक्रिया 5 नवम्बर को समाप्त होगी। उपायुक्त ने बताया कि फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 8 अक्तूबर, 2021 होगी और 11 अक्तूबर को नामांकन-पत्रों की जांच की जाएगी तथा 13 अक्तूबर, 2021 तक नामांकन वापिस लिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिला राजस्व कार्यालय, धर्मशाला में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष एवं कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।

नियंत्रण कक्ष चुनाव की घोषणा से चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक चौबीस घण्टे काम करेगा। उपमण्डलाधिकारी (नागरिक) फतेहपुर में उपमण्डल स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। सभी राजनीतिक दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों द्वारा आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने और आचार संहिता के उल्लंघन के विशिष्ट मामलों पर विचार करने के लिए जिला स्तरीय स्थायी समिति का गठन किया गया है।