Organized-one-day-worksho-.jpg

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला सखियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

HNN/ नाहन

जिला सिरमौर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत आज एसएफडीए हॉल नाहन में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सेवाएं उपलब्ध करा रही महिला सखी के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने की। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जिला में 215 सखियों को ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

उन्होंने बताया कि जिला में अभी कृषि सखी, पशु सखी, कृषि उद्योग सखी, बैंक सखी, बीसी सखी, बैंक मित्र सखी, डीजी सखी, फॉर्म आजीविका सखी लोगों को अपने-अपने क्षे़त्र में जागरुक करने के साथ साथ अपनी सेवाएं दे रही है। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला का उद्देश्य आज ग्रामीण क्षेत्रों में इन महिला सखी को लोगों को जागरूक करने के लिए पेश आ रही समस्याओं के बारे में जानना व महिला सखी के माध्यम से लोगों को मिल रही जानकारी से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी एकत्रित करना था।

उन्होंने बताया कि इन महिला सखियों को ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देने से पहले प्रशिक्षण दिया गया है और यह महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को पेश आ रही समस्याओं के बारे में लगातार जानकारी एकत्र करती हैं और उसके बारे में समाधान भी बताती हैं। उन्होंने बताया कि इन महिला सखी को आने वाले दिनों में और अधिक प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह अपने कार्य क्षेत्र में कुशलता से कार्य कर सकें और ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

उन्होंने बताया कि महिला सखी स्वास्थ्य क्षेत्र मे महिलाओं को खून की कमी, साफ-सफाई, कुपोषण, हाइजीन इत्यादि के बारे में जागरूक करेंगे। अतिरिक्त उपायुक्त ने महिलाओं सखियों को निर्देश दिए कि वह समाज से सामाजिक कुरीतियों जैसे बाल विवाह, लड़का-लड़की में भेदभाव को खत्म करने के लिए कार्य करें।


Posted

in

,

by

Tags: