One-crore-21-lakh-rupees-wi.jpg

रावमापा हारचकियां के अतिरिक्त भवन के निर्माण पर व्यय होंगे एक करोड़ 21 लाख रुपये

HNN/ धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने चार वर्षों के भीतर शिक्षा के आधार को सुदृढ़ करने पर ज़ोर दिया है। इस दिशा में नई योजनाएं भी आरंभ की गई हैं। वर्तमान वित्त वर्ष में शिक्षा के लिए 8024 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। सरवीन चौधरी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हारचकियां में मुख्यमंत्री स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट विद्यालय योजना के तहत रावमापा हारचकियां का शिलान्यास करने के उपरांत बोल रही थीं।

सरवीन चौधरी ने मुख्यमंत्री स्वर्ण जयंती उत्कृष्ट योजना में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हारचकियां को शामिल करने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने बताया कि रावमापा हारचकियां स्कूल के अतिरिक्त निर्माण और अन्य कार्यों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 44 लाख रुपये स्वीकृत किये गए हैं। सरवीन ने कहा कि 44 लाख रुपये से स्कूल में विद्यार्थियों के लिए आधुनिक सुविधाएं जुटाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस राशि से स्कूल परिसर के विकास के लिए 13 लाख रुपये व्यय किये जायेंगे।

इसके साथ ही बोटोनिकल गार्डन, औषधीय पौधों का गार्डन व पर्यावरण सरंक्षण, प्रयोगशालाओं के उपकरणों, वाई फाई युक्त क्लासरूम व ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने, गणित लैब व साइंस लैब के सुधारीकरण, स्पोर्ट्स उपकरणों, वाद्य यंत्रों और ध्वनि प्रसार प्रणाली, क्लासरूम में फर्नीचर, पुस्तकालय के सुधारीकरण एवं चिकित्सीय उपकरणों पर भी धनराशि से पैसा खर्च किया जायेगा। इसके उपरांत समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने एक करोड़ 21 लाख रुपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस भवन के निर्माण से बच्चों को सुविधा प्राप्त होगी।

इसके लिए 15 लाख रुपए की राशि की पहली किस्त आ चुकी है। सरवीण चौधरी ने 4.,50 लाख से निर्मित राजकीय केंद्र पाठशाला प्राथमिक हारचकियां का उद्घाटन किया। इसके अतिरिक्त 1.50 लाख से स्कूल की चारदीवारी का कार्य प्रगति पर है। इस दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए बच्चों को आठ हजार रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चों को सम्मानित किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि 40 लाख से संपर्क मार्ग लपियाना से गोरडा तथा 25 लाख से कनिष्ठ अभियंता आवास हारचकियां का कार्य प्रगति पर है।

मनई बाजार के सुधारीकरण पर छः लाख रुपये व्यय किये जाएंगे। नागनी नाला के सुधारीकरण पर पांच लाख रुपए व्यय किये गए हैं। उन्होंने कहा कि छल, ठेहड़, चलाई, नेरा, नगरोटा, सरदयाल, लदोह संपर्क सड़क को विधायक प्राथमिकता में रखा गया है। उन्होंने बताया कि ठेहड़ से परगोड़ रोड़ पर 286 लाख, हारचकियां से धार रोड़ पर 166 लाख, हारचकियां से थाना रोड़ पर 76 लाख, थाना से धार सड़क पर 231 लाख, बडपल्हार से जोल रोड़ पर 91.60 लाख तथा संपर्क मार्ग मनई से भंडरेला पर 342 लाख व्यय किये गए हैं।


Posted

in

,

by

Tags: