Prime Minister Narendra Modi presented a painting of Himachal to the PM of Nepal

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के पीएम को भेंट की हिमाचल की यह पेंटिंग, मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर….

HNN / शिमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री को ‘श्रवण’ के मौसम को दर्शाती एक सुंदर लघु पेंटिंग भेंट की है। यह भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की एक उत्कृष्ट पारंपरिक “पहाड़ी स्कूल” लघु पेंटिंग है, जो श्रावण (मानसून) के मौसम को दर्शाती है।

पारंपरिक बरहमासा श्रृंखला का एक हिस्सा यह परिष्कृत पेंटिंग शाश्वत प्रेमियों राधा और कृष्ण को दर्शाती है, जो गरजते हुए मानसूनी बादलों की छत्रछाया के नीचे, धीरे से हाथ पकड़ते हुए अपनी सुंदर नजरों के साथ एक प्रेमपूर्ण बातचीत में लगे हुए हैं।बरहमासा चित्रों को न केवल ऋतुओं का चित्रण बल्कि मानवीय भावनाओं को संप्रेषित करने का एक माध्यम भी बनाते हैं।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट कर कहा-आज समस्त हिमाचल की जनता के लिए गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने नेपाल के प्रधानमंत्री जी को उनके भारत दौरे के दौरान हिमाचल की एक मिनिएचर पेंटिंग भेंट की। कांगड़ा कलम के अंतर्गत बनी इस पेंटिंग में भगवान श्री राधा-कृष्ण जी का अद्भुत दृश्य उकेरा गया है। प्रधानमंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन एवं प्रदेशवासियों को बधाई।

बता दे कि कुछ अरसा पहले वाराणसी के पंडितों के लिए प्रधानमंत्री ने खास तरह की चप्पलों की व्यवस्था हिमाचल से ही करवाई थी। इसके अलावा भी विदेशों में हिमाचली टोपी का मान बढ़ा चुके हैं।


Posted

in

,

by

Tags: