प्रदीप शर्मा ने लो हाइट में तैयार किया अमरूद, कीवी का बगीचा

BySAPNA THAKUR

Feb 17, 2022
Pradeep-Sharma-prepared-guava- kiwi-garden-in-low-heigh

HNN/ नाहन

नाहन विधानसभा क्षेत्र की नेहली धीडा पंचायत के मोहरो गांव के प्रदीप शर्मा ने लो हाइट में अमरूद, कीवी, ब्लैक हैम्बर व पलम का बगीचा तैयार कर लिया है। इससे वह प्रतिवर्ष लाखों रुपये की आय प्राप्त कर रहे हैं। प्रदीप शर्मा ने बताया कि करीब 5 वर्ष पहले उन्होंने रूटीन की फसलों को छोड़कर बागवानी की तरफ अपना ध्यान दिया।

जिसके बाद उन्होंने सघन खेती के तहत करीब 40 बीघा भूमि में किवी, अमरुद, ब्लैक अम्बर व प्‍लम के पौधे लगाए। 15 बीघा भूमि में 800 पौधे अमरूद के लगाए तथा 3 वर्ष के बाद गत वर्ष इन पौधों ने जो फल दिया तो 300 कैरेट पहले ही वर्ष में फल आया। जिसमें कि इन्हें करीब 2 लाख रुपए की आय हुई।

गत वर्ष अमरूद, कीवी, ब्लैक अंबर तथा लहसुन से उन्हें करीब 7 लाख रुपये की आय हुई। अमरूद में मुख्य रूप से सफेदा, हिसार व लाल अमरूद लगाया हुआ है। इसी तरह करीब 10 बीघा में ब्लैक अम्बर व पलम की वैरायटी लगाई हुई है, इसके 600 पौधे लगाए हुए हैं।

गत वर्ष इनके सैंपल आए तथा इस वर्ष यह ब्लैक अम्बर और पलम भी फल देंगे। इसके साथ ही लो हाइट होने के चलते अपने करीब 10 बीघा भूमि में कीवी की एलिसन प्रजाति के 100 पौधे लगाए हुए हैं। जिसमें 90 पौधे फीमेल तथा 10 पौधे मेल हैं। गत वर्ष कीवी का बगीचा 3 साल का हो गया जिसने सैंपल के साथ अच्छा फल दिया।

प्रदीप शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत बागवानी विभाग द्वारा उन्हें 15 बीघे में अमरूद लगाने पर 45000 रुपये का अनुदान भी दिया गया। इसके साथ ही 10 बीघा में कीवी के एलियन पौधे का बगीचा तैयार करने पर तीन किस्तों में प्रदेश सरकार ने 80000 का अनुदान दिया।

The short URL is: