जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में सख्त हुए सुरेश कश्यप

ByPRIYANKA THAKUR

Feb 15, 2022

31 मई तक पीएमजीएसवाई के तहत सभी सड़कें कंप्लीट करने के कश्यप ने दिए निर्देश

HNN / नाहन

जिला सिरमौर में विकास कार्यों को लेकर दिशा की बैठक संपन्न हुई। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि 31 मई तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सभी सड़कों का कार्य पूर्ण हो जाना चाहिए। यही नहीं उन्होंने अधिकारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं को आम जनता के लाभ को ध्यान में रखते हुए क्रियान्वित किया जाए।

बैठक को संबोधित करते हुए सुरेश कश्यप ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत केंद्र सरकार के द्वारा 60 हजार करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हर घर में नल और हर नल में जल सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि गर्मियों का सीजन शुरू होने जा रहा है, अधिकारी खुद मौके पर जाकर लोगों को आ रही परेशानियों का जल्द समाधान करें। सांसद ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत का विकासनमुख बजट प्रस्तुत किया गया है। केंद्र के बजट में 25,000 किलोमीटर सड़कों के लक्ष्य के लिए 20 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान रखा गया है।

यही नहीं, पर्वतमाला स्कीम के तहत रोपवे कनेक्टिविटी के लिए भी बजट का प्रावधान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 80,00000 घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए केंद्र सरकार 48,000 करोड खर्च करने जा रही है। बड़ी बात तो यह भी है कि किसानों की उपज मार्केट तक समय पर पहुंचे इसके लिए कृषि ड्रोन हेतु बजट का प्रावधान भी केंद्र द्वारा किया गया है। सुरेश कश्यप ने कहा कि केंद्रीय बजट से आने वाले दिनों में प्रदेश को भी बड़ा फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि दिशा की बैठक 3 माह के बाद संभव हुई है।

उन्होंने सड़कों की गुणवत्ता को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि विश्व में उनकी गुणवत्ता की जांच करें। गुणवत्ता में किसी भी तरह की कोताही या लापरवाही बर्दाश्त से बाहर रहेगी। उन्होंने जिला की गुड परफॉर्मेंस को लेकर अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की प्रशंसा भी करी। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के चुने हुए जन प्रतिनिधि बेहतर तरीके से कार्य कर रहे हैं। बैठक में विभिन्न योजनाओं का रिव्यू किया गया, साथ ही जनप्रतिनिधियों के द्वारा रखे गए सुझावों के ऊपर भी विस्तृत रूप से चर्चा कर समस्याओं के समाधान को लेकर निर्णय भी लिए गए।

बैठक में कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, खाद्य आपूर्ति विभाग के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, पच्छाद की विधायक रीना कश्यप, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल सहित उपायुक्त जिला सिरमौर आरके गौतम तथा सभी विभागों के अधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

The short URL is: