Devotees gathered in Trilokpur on the first day of Chaitra Navratri,

चैत्र नवरात्र के पहले दिन त्रिलोकपुर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, 25,000 के करीब भक्तों ने नवाया शीश

HNN / नाहन

जिला सिरमौर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल महामाया बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर में चैत्र नवरात्र मेले का शनिवार को आगाज हुआ। सुबह सवेरे माता की पूजा अर्चना और हवन यज्ञ के साथ चैत्र नवरात्र मेले का आरंभ हुआ। सुबह पांच बजे मुख्य आरती के बाद मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोल दिए गए। चैत्र नवरात्र पर्व के पहले दिन लगभग 25 हजार श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर आर्शीवाद प्राप्त किया।

गौरतलब है कि महामाया बाला सुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर उत्तरी भारत का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। यहां पर जिला सहित साथ लगते हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड के अलावा देश के अन्य राज्यों से लाखों श्रद्धालु शीश नवाने पहुंचते हैं। नवरात्र के पहले दिन माता के दरबार मे लगभग 22 लाख 65 हजार 240 रूपये नगद राशि, 20 ग्राम 500 मिलीग्राम सोना और 3946 ग्राम चाँदी चढ़ावे के रूप में श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित किया गया। चैत्र नवरात्र मेले के लिए माता के मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मंदिर न्यास व जिला प्रशासन की तरफ से मेले को लेकर पुख्ता तैयारियां की गई हैं।

वहीं श्रद्धालुओं की हर सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। मेले में भीड़ को बढ़ता देख पुलिस की ओर से अतिरिक्त कर्मचारी तैनात कर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। इस बार नवरात्र के दौरान चलने वाले मेलों में 460 पुलिस और गृहरक्षक जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले हुए है। वही , मेले में संदिग्ध एवं शरारती तत्वों पर निगरानी रखने के लिए संपूर्ण मेला क्षेत्र में 150 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही वीडियोग्राफी भी की जा रही है।


Posted

in

,

by

Tags: