HNN/ कांगड़ा

उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कांगड़ा के सभी नागरिक जोकि कोविड-19 टीकाकरण के योग्य हैं तथा जिन्हें कोविड-19 टीकाकरण की या तो केवल एक खुराक लगी है और दूसरी खुराक के लिए 84 दिन की समय अवधि पूरी हो चुकी है या जिन्हें टीकाकरण के योग्य होने के बाद कोई खुराक नहीं लगी है ऐसे लोगों की पंचायत स्तर पर चिन्हित किया जाएगा तथा उनका कोविड-19 टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। ज़िला मजिस्टेट कांगड़ा डॉ.निपुण जिंदल ने आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 34 के अन्तर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए जनमानस के कल्याण के लिए आदेश पारित किये हैं।

उपायुक्त ने बताया कि जिला चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा, टीकाकरण केन्द्र, पंचायत एवं विकास खंड वार कोविड-19 टीकाकृत व्यक्तियों की सूची को बनाना सुनिश्चित करेंगे। जिससें उन व्यक्तियों को सूचीबद्ध किया जाएगा जिन्हें कोविड-19 के टीके की प्रथम खुराक लग चुकी है और दूसरी खुराक के 84 दिन की समय अवधि पूरे होने के बाद भी जिन्होंने कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक का टीका नहीं लगवाया है। यह सूची साप्ताहिक रूप से जिला आपदा प्रबधंन प्राधिकरण कांगड़ा और जिला परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा के साथ सांझा करेंगे।

डॉ.निपुण जिंदल ने बताया कि जिला परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा सूची को सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथ सांझा करेंगे जो अपने अधिकार क्षेत्र के अन्तर्गत सभी सम्बन्धित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को यह सूची उपलब्ध करवाएंगे जो सभी व्यक्तियों को कॉल करना सुनिश्चित करेंगे तथा उनसे पूछेंगे कि क्या उन्हें कोविड-19 की दोनो खुराक का टीकाकरण हो चुका है या नहीं। इस जानकारी को प्रारूप के माध्यम से जिला परियोजना अधिकारी, एकीकृत बाल विकास सेवा, के माध्यम से जिला चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा तथा जिला आपदा प्रबधंन प्राधिकरण, कांगड़ा के साथ नियमित रूप से सांझा करेंगे।

उन्होंने बताया कि सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने नजदीकी कोविड टीकाकरण केन्द्र में निर्धारित कोविड टीकाकरण कैंप के दिन व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेंगे और ऐसे सभी व्यक्तियों को सूचीबद्ध करेंगे जो कोविड-19 के टीके की प्रथम खुराक लगने के बाद दूसरी खुराक के लिए निर्धारित 84 दिन की समय अवधि पूरी होने के उपरांत भी निर्धारित तारीख पर टीकाकरण के लिए उपस्थित नहीं हुए। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आगामी निर्धारित कोविड टीकाकरण कैंप के दिन सभी छूटे हुए व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया कि सभी पंचायत सचित एवं पंचायत सहायक अपने नजदीकी कोविड टीकाकरण केन्द्र में निर्धारित कोविड टीका करण कैंप के दिन व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर कोविड-19 टीकाकरण में सहयोग देंगे तथा टीकाकरण से छूटे हुए सभी व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।