कुटलैहड़ में एथनो बोटैनिकल पार्क बनने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

BySAPNA THAKUR

Feb 16, 2022

HNN/ ऊना वीरेंद्र बन्याल

जिला ऊना के कुटलैहड़ क्षेत्र स्थित गोविंद सागर झील प्राकृतिक सौंदर्य लिए हुए है, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। अब प्रदेश सरकार के प्रयासों से झील में वाटर स्पोर्ट व साहसिक गतिविधियां शुरू हो रही हैं, जिसका श्रेय कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कंवर की दूरदर्शी सोच को जाता है, जिनके निरंतर प्रयासों से झील में जल क्रीड़ाओं का सफल ट्रायल संभव हो पाया।

झील के नैगर्सिक सौंदर्य व जल क्रीड़ाओं का आनंद लेने के लिए आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए अंदरौली में 7 करोड़ रुपए की लागत से ग्रामीण सेनेटरी मार्ट तथा एथनो बोटैनिकल पार्क का निर्माण किया जा रहा है। इस प्रस्तावित पार्क में गिफ्ट शॉप, सेल सेंटर, बीओ क्वार्टर, टिकट सेंटर, स्वच्छता कैफे, रेस्टोरेंट, ट्री-हाउस, शौचालयों व बड़ी पार्किंग का आधुनिक निर्माण किया जाएगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि अंदरौली गांव में प्रस्तावित एथनो बोटैनिकल पार्क निर्माण के लिए प्राप्त हुई धनराशि में से 23.62 लाख रूपये सड़क निर्माण पर खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि 12.94 लाख रूपये की राशि व्यय करके एथनो बोटैनिकल पार्क अंदरौली में स्मारिका शॉप सह ग्रामीण मार्ट ब्लॉक-ए व 12.94 लाख रुपए से स्मारिका शॉप सह ग्रामीण मार्ट ब्लॉक-बी तथा 12.94 लाख रुपए की लागत से स्वच्छता कैफे का भी निर्माण किया जाएगा।

कंवर ने कहा कि 14.98 लाख रूपये की लागत से एथनो बोटैनिकल पार्क में शौचालय कंपलेक्स बनाया जाएगा। वहीं 8.85 लाख से संग्रहण ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र भी बनेगा, ताकि यहां से निकलने वाले ठोस कचरे का प्रबंधन यहीं किया जा सके। उन्होंने कहा कि पार्क में 13.09 लाख से किचन कंपलेक्स, 11.73 लाख रूपये से मुख्य द्वार कंपलेक्स तथा 18.53 लाख रूपये से एथनो बोटैनिकल पार्क अंदरौली की चार दीवारी का कार्य किया जाएगा।

पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां पर 1.25 लाख रूपये से सोलर लाइट लगाई जाएंगी तथा 4.5 लाख रूपये से रूफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा। पर्यटकों को पार्किंग की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 20.32 लाख रूपये लागत से पार्किंग क्षेत्र में इंटरलॉक पेवर ब्लॉक बिछाने का कार्य किया जाएगा। कंवर ने कहा कि एथनो बोटैनिकल पार्क के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जा चुका है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य आरंभ किया जाएगा।

The short URL is: