Himachal-New-electric-vehic.jpg

हिमाचल: नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू, शहरों में चार्जिंग प्वाइंट….

HNN/ मंडी

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन निति लागू कर दी है। बता दें निगम के क्षेत्रीय कार्यालय सुंदरनगर में भी पूरे शहरी क्षेत्र में चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने के लिए आधारभूत ढांचा लगाने का खाका व रिपोर्ट तैयार कर उपमंडल प्रशासन को आगामी कार्यवाही के लिए प्रेषित कर दी है। बस अड्डा में भी प्रारंभिक चरण में निगम ने लाइट वाहन के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित कर दिया है। वहां पर चार्जिंग प्वाइंट की सुविधा प्रदान करवाई जा रही हैं।

क्षेत्रीय प्रबंधक इंजीनियर उत्तम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में हाइड्रो एनर्जी के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। विभिन्न कंपनियों के साथ हाइड्रा के क्षेत्र में काम कर रही है। वहीं समन्वय स्थापित करके ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दिया जाएगा। जहां एक ओर प्रदूषण कम होगा व दूसरी ओर ट्रांसपोर्टेशन के खर्चे में भी कमी आएगी। निगम भी घाटे से उबर सकेगा। जैसे-जैसे चार्जिंग प्वाइंट को स्थापित करने के लिए जगह चिन्हित हो रही हैं। वैसे ही इस ओर लोगों का भी रुझान इलेक्ट्रिक वाहन की ओर बढ़ेगा।

हिमाचल प्रदेश में मार्च-अप्रैल तक 350 नई बसे खरीदी जाएगी। मंडी के सुंदरनगर डिपो में भी बुक वैल्यू की 35 बस में से 18 की नीलामी कर दी जाएगी। इस बारे में निगम के आला अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार के दिशानिर्देशों के तहत कुछ बसें सोशल वेलफेयर के लिए चलाई गई है। इसमें चाहे स्कूली, कॉलेज के बच्चों को सुविधा देने की बात हो, भले ही निगम को घाटा उठाना पड़ रहा है, लेकिन इस दिशा में इलेक्ट्रिक वाहन आने से काफी फायदा होगा।


Posted

in

,

by

Tags: