स्टार नाइट की बनिस्बत खेलकूद प्रतियोगिताएं रेणुका मेले का बना प्रमुख आकर्षण

अंतरराष्ट्रीय मेले पर खिलाड़ियों को मिला बड़ा प्लेटफार्म, प्रशासन ने लूटी वाहवाही

HNN / नाहन

अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर जिला सिरमौर प्रशासन बधाई का पात्र बन गया है। इसकी बड़ी वजह मेले के दौरान भारी भरकम खर्च वाले स्टार नाइट कार्यक्रमों की जगह विभिन्न प्रतियोगिताओं सहित खेलकूद प्रतियोगिताएं रही हैं। स्टार नाइट पर जहां लाखों रुपए मात्र कुछ मिनटों के लिए खर्च कर देना चर्चा का विषय बनता था तो वही प्रदेश के खिलाड़ियों को एक बड़ा प्लेटफॉर्म देकर तमाम विवादों पर लगाम लगा दी है।

ध्यान रखने योग्य बात यह भी है कि करीब 2 वर्षों से कोविड-19 के चलते रेणुका मेला उस रंग को नहीं पकड़ पाया था जो इससे पहले हुआ करता था। कोविड-19 से पहले अंतरराष्ट्रीय मेले के आयोजन को लेकर प्रशासन को मेले के मुख्य आकर्षण स्टार नाइट के लिए एक बड़ी कसरत करनी पड़ती थी। करीब 5 दिनों तक आयोजन होने वाले इस मेले की स्टार नाइट के लिए प्रतिदिन बड़े कलाकारों पर लाखों रुपए फूकने पड़ते थे
जबकि इस स्टार नाइट में अक्सर प्रदेश की सांस्कृतिक वर्क कल्चर नाइट अक्सर हाशिए पर रह जाती थी।

चूंकि कोविड प्रोटोकॉल के चलते रेणु मंच पर भारी भरकम भीड़ वाली स्टार नाइट या कल्चर एक्टिविटी करना कहीं ना कहीं संक्रमण को दावत देने वाला होता। ऐसे में जिला प्रशासन ने इस मेले को और अधिक आकर्षण देने के लिए इस बार विभिन्न प्रतियोगिताओं सहित अलग-अलग तरह की खेलकूद प्रतियोगिताएं करने की ठानी। मजे की बात तो यह रही कि इन खेलकूद प्रतियोगिताओं में कुश्ती सहित कई ऐसे खेल थे जो स्थानीय लोगों के लिए एक बड़े आकर्षण का केंद्र रहे। बड़ी बात तो यह रही कि यह सभी आयोजन दिन के दौरान किए गए, जिसमें पुलिस प्रशासन ने भी एक बेहतर व्यवस्था बनाने में कामयाबी हासिल की है।

अंतरराष्ट्रीय अल्ट्रा मैराथन धावक सुनील, कुश्ती के ख्याति प्राप्त कश्मीरी पहलवान जितेंद्र थापा सहित दर्जनों ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों ने प्रशासन की इस पहल को प्रशंसनीय करार दिया है। इसके अलावा मेले में प्रशासन के द्वारा सिरमौरी और हिमाचली व्यंजन को प्रदर्शनी में जगह दी गई। यह नहीं प्रदर्शनों में सरकार के विभिन्न विभागों के द्वारा जो उपलब्धियां दर्ज की गई हैं उनको भी जनता के बीच एक बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने का प्रयास किया है। मेले की धार्मिक मर्यादा बनी रहे इसको लेकर तमाम तरीके के रिचुअल्स को भी पूरा पूरा स्थान दिया गया। हालांकि कोरोना के चलते यह सब तरह के आयोजन प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती थी बावजूद इसके अंतर्राष्ट्रीय मेला का आयोजन सफल रहा है।

हालांकि सरकार और प्रशासन इस मेले को सूक्ष्म रूप से मनाने के मूड में थी। मगर इस मेले के धार्मिक महत्व को देखते हुए और लंबे समय से जो व्यापारियों को विपणन की समस्या आई थी उसको लेकर मेले का प्रारूप बदला गया है। आस्था का पूरा पूरा ध्यान देते हुए मेले में इस बार उत्कृष्ट कार्य करने वाले गैर सरकारी विभिन्न संस्थाओं सहित कुल अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया है जिनके कार्य दूसरों के लिए प्रेरणा बने हैं। हालांकि इस अंतर्राष्ट्रीय मेला की कल प्रदेश के गवर्नर के द्वारा क्लोजिंग की जानी है बावजूद इसके करीब 1 महीने तक इस धार्मिक पर्यटन स्थल पर लोगों की आवाजाही बनी रहती है।

जिसको लेकर प्रशासन ने पूरी व्यवस्थाएं भी चाक-चौबंद बद कर रखी है। स्थानीय भाजपा नेता बलबीर चौहान, श्री रेणुका जी विकास बोर्ड की ओर से दीपराम , जिला परिषद चेयरमैन सीमा कन्याल, बीडीसी चेयरमैन मेला राम शर्मा सहित तमाम प्रबुद्ध लोगों ने उपायुक्त आरके गौतम सिरमौर, पुलिस कप्तान ओमापति जमवाल, एडीसी सोनाक्षी तोमर, एसडीएम रजनेश कुमार सहित तमाम अधिकारियों को बधाई का पात्र बताया है।


Posted

in

,

by

Tags: