एक माह में अवैध खनन के 40 मामले दर्ज, वसूला 8 लाख से अधिक जुर्माना

HNN/ बद्दी

एसपी मोहित चालवा की अगुवाई और अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेशों के तहत पिछले एक माह में जिला पुलिस ने 40 ट्रैक्टरों, जेसीबी और टिप्परों पर कार्रवाई की है। जिला पुलिस ने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 40 चालान काटकर 8 लाख 45 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया है। एक माह के भीतर अवैध खनन के खिलाफ जिला पुलिस की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। वहीं एक मामले में अवैध खनन अधिनियम व धारा 379 के तहत दर्ज मामले में जांच चल रही है।

प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में रात के अंधेरे में अवैध खनन का करोड़ों का कारोबार होता है। रात के अंधेरे में पीले पंजे से चोरी की गई बहुमूल्य खनन संपदा को पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा को सप्लाई किया जाता है। आज हालत इतने बदतर हैं कि यहां भू-जल स्तर तेजी से गिर रहा है और क्षेत्र की जीवनदायिनी बाल्द, सरसा और रत्ता नदी का अस्तित्व तक मिटने की कगार है। क्षेत्र के कूएं, बाबडिय़ां सूखने की कगार पर हैं।

एक तरफ जहां बीबीएन पर प्रदूषण की मार पड़ रही है वहीं अवैध खनन माफिया के पीले पंजे ने पर्यावरण का संतुलन बिगाड़ कर रख दिया है। पिछले एक महीने में पुलिस की कार्रवाई से साबित होता है कि यहां कितने बड़े पैमाने पर अवैध खनन का कारोबार चल रहा है। हालांकि पुलिस खनन माफिया पर नुकेल कसने के लिए दिन रात एक कर रही है बावजूद इसके अवैध खनन का कारोबार रूकने का नाम नहीं ले रहा है।

उधर डीएसपी बद्द नवदीप सिंह का कहना है कि पिछले 1 महीने में 40 चालान करके 8 लाख 45 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया गया है। डीएसपी नवदीप सिंह ने कहा कि खनन माफिया पर नुकेल कसने के लिए ग्रामीण सहयोग बहुत जरूरी है। समय पर ग्रामीण अवैध खनन की सूचना पुलिस को देते हैं तो पुलिस मौके पर त्वरित कार्रवाई अमल में लाती है। बीबीएन बहुत बड़ा क्षेत्र है और चप्पे चप्पे पर पुलिस का नजर रखना मुमकिन नहीं है। पुलिस और पब्लिक की पार्टनरशिप से ही अवैध खनन के काले कारोबार को पूरी तरह से रोका जा सकता है।