अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले का आगाज, सीएम ने भगवान परशुराम की पालकी को…

HNN/ श्री रेणुका जी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर अंतरराष्ट्रीय रेणुका मेले का विधिवत शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री का काफिला ददाहू खेल मैदान पहुंचा, जहां उन्होंने विधिवत पूजा-अर्चना के बाद भगवान परशुराम की पालकी को कंधा देकर विशाल शोभायात्रा का शुभारंभ किया।

शोभायात्रा स्थानीय खेल मैदान से शुरू होकर ददाहू बाजार, गिरिपुल, बड़ोन, देवशिला व मेला मैदान से होते हुए रेणुकाजी तीर्थ के त्रिवेणी संगम पर पहुँची। जहां देवताओं का पारंपरिक मिलन होगा। ढोल नगाड़ों की धुनों पर माता रेणुका और भगवान परशुराम के जयकारों से समूची रेणुका घाटी गूंज उठी हैं। 

जानिए, क्यों मनाया जाता है मेला
हिमाचल प्रदेश के प्राचीन मेलों में से अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला भी एक है। मां-पुत्र के पावन मिलन का यह श्री रेणुका जी मेला हर वर्ष कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की दशमी से पूर्णिमा तक प्रसिद्ध तीर्थस्थल श्री रेणुका जी में मनाया जाता है। जनश्रृति के अनुसार, इस दिन भगवान परशुराम जामूकोटी से वर्ष में एक बार अपनी मां रेणुकाजी से मिलने आते हैं। यह मेला श्री रेणुका मां के वात्सल्य व पुत्र की श्रद्धा का अनूठा संगम है जो असंख्य लोगों की अटूट श्रद्धा एवं आस्था का प्रतीक है।


Posted

in

,

by

Tags: