मशोबरा ब्लाॅक में 10712 बच्चों को पिलाई जाएगी जीवन की दो बूंद

BySAPNA THAKUR

Feb 26, 2022
10712-children-will-be-give.jpg

HNN/ शिमला

मशोबरा चिकित्सा ब्लाॅक में 27 फरवरी को 10712 छोटे बच्चों को पल्स पोलियों की दो बूंद पिलाई जाएगी। जिसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर लिए गए हैं और दूरस्थ क्षेत्रों के लिए शनिवार को टीमें रवाना कर दी गई है। खंड चिकित्सा अधिकारी मशोबरा डाॅ. राकेश प्रताप ने बताया कि चिकित्सा ब्लाॅक मशोबरा में 0 से 5 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों की संख्या कुल 10712 है जिनमें 2695 बच्चे शहरी क्षेत्र और 8016 ग्रामीण परिवेश में हैं।

बताया कि पल्स पोलियो की दवा पिलाने के लिए 122 बूथ स्थापित किए गए हैं जिनमें से 24 शहरी और 98 ग्रामीण क्षेत्रों में होगें। जिसके लिए 248 टीमें गठित की गई है। बीएमओ ने बताया कि ब्लाॅक के विभिन्न बस अड्डों, झुग्गी झौंपड़ियों व सीमा पर लगते क्षेत्रों के लिए चार ट्रांजिट और चार मोबाईल टीमें गठित की गई है ताकि बसों में सफर कर रहे छोटे बच्चों को दवाई पिलाई जा सके।

उन्होने बताया कि पल्स पोलियों वैक्सिन के लिए डीप फ्रिज, कोल्ड बाॅक्स व केरियर, आईस क्यूब इत्यादि की पूर्ण व्यवस्था की गई है ताकि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को सफल बनाया जा सके और कोई भी पात्र बच्चा दवा पीने से वंचित न रहे। बताया कि इस कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त आयुर्वेद, आशा वर्करज, आंगनबाड़ी वर्करज को तैनात किया गया है।

उन्होने सभी पंचायत प्रधानों, महिला व युवक मंडलों तथा सभी अभिभावकों से आग्रह किया है कि इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में अपना रचनात्मक सहयोग दें और जिन परिवारों में 0 से 5 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चे है उन्हें पोलियो बूथ पर अनिवार्य रूप से ले जाकर दवा पिलाना सुनिश्चित करे।

The short URL is: